Sovereign Gold Scheme: जानें क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2022-23, कब खुलेगी मेंबरशिप और किस प्राइस में कर सकते हैं खरीदारी

Sovereign Gold Scheme 2022-23 Series 4: सरकार की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2022-23 का आगाज हो गया है जो कि इस योजना की चौथी सीरीज है. इसके तहत सरकार ने लोगों के लिये सबस्क्रिप्शन टाइम के अंदर SGB खरीदने के लिए 5,611 रुपये प्रति ग्राम का इश्यू प्राइस रखा है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 4, 2023, 05:30 PM IST
  • जानें कब ले सकते हैं एसजीबी की मेंबरशिप
  • जानें क्या होता है एसजीबी
Sovereign Gold Scheme: जानें क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2022-23, कब खुलेगी मेंबरशिप और किस प्राइस में कर सकते हैं खरीदारी

Sovereign Gold Scheme 2022-23 Series 4: सरकार की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2022-23 का आगाज हो गया है जो कि इस योजना की चौथी सीरीज है. इसके तहत सरकार ने लोगों के लिये सबस्क्रिप्शन टाइम के अंदर SGB खरीदने के लिए 5,611 रुपये प्रति ग्राम का इश्यू प्राइस रखा है.

जानें क्या होता है एसजीबी

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत जो एसजीबी खरीदी जाती है उसका मतलब है कि यह सरकार की ओर से जारी किया गया वो बॉन्ड है जिन्हें प्रति ग्राम सोने में दर्शाया गया है. इसका मतलब है कि आप अगर इसे भुनाना चाहेंगे तो आपके पास फिजिकल गोल्ड लेने का विकल्प मौजूद होता है, तो साथ ही निवेशकों के बॉन्ड मेच्योर होने पर उस कीमत का बॉन्ड नकद में भुनाया जा सकता है. यह एसजीबी भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं.

जानें कब ले सकते हैं एसजीबी की मेंबरशिप

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि योजना 6-10 मार्च के बीच सदस्यता के लिए खुलेगी, जबकि निपटान की तारीख 14 मार्च होगी. सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से उन निवेशकों को निर्गम मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाता है. ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,561 रुपए प्रति ग्राम सोना होगा.

इसे भी पढ़ें- MI vs GT, WPL 2023: ओपनिंग मैच में कैसी होगी प्लेइंग 11, मुंबई और गुजरात के बीच रच उठेगा इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़