सिर्फ खाना खाने का टाइम बदलने से ही घट जाएगा मोटापा, जानें सही समय

Weight Lose Tips: आजकल के समय में अधिकतर लोग मोटापा और बेली फेट से परेशान हैं. कई बार डाइटिंग करने के बाद भी मोटापा कम होने का नाम नहीं लेता है. इसका अर्थ है कि आपकी डाइटिंग का समय गलत है. इस लेख में हम आपको खाना खाने का सही समय बताएंगे, जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2022, 01:57 PM IST
  • डाइटिंग से करें वजन कम
  • जान लें खाना खाने का सही समय
सिर्फ खाना खाने का टाइम बदलने से ही घट जाएगा मोटापा, जानें सही समय

नई दिल्ली: Weight Lose Tips: मोटापा किसी भी इंसान को पसंद नहीं होता है खासकर बाहर निकला हुआ पेट लोगों की चिंता को बढ़ा देता है. मोटापा और बेली फेट किसी भी इंसान की पर्सनैलिटी को खराब कर सकता है. वजन कम करने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग करते हैं लेकिन इसके बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. क्या आप जानते हैं गलत तरह से डाइटिंग करने से वजन कम होने की बजाए बढ़ भी सकता है. आज हम इस लेख में आपको बताते खाना खाने का सही टाइम जिसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. 

मोटापा कम करने के खाना खाने का सही समय 

नाश्ते का सही टाइम 
वजन कम करने के लिए नाशता करना बेहद जरूरी होता है. नाश्ता करने का सही समय सुबह 7 बजे का है. सुबह 7 अगर आप नाश्ता नहीं कर पाते हैं तो सुबह उठने के एक घंटे बाद नाश्ता करना चाहिए. 

लंच करने का सही समय 
अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए दिन का लंच स्किप कर देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर आप लंच स्किप करते हैं तो इससे आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है. ऐसे में लंच जरूर करें. लंच करने का सही समय 12:30  से 1:30 बजे का है. सही समय पर लंच करने से भी वजन कम होता है. 

डिनर (रात के समय खाना)
वजन कम करने के लिए रात को देरी से नहीं बल्कि जल्दी खाना चाहिए. रात को देर से खाने से पाचन क्रिया ठीक से नहीं होती है. ऐसे में 7 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए. रात से समय तला हुआ खाने से परहेज करना चाहिए. 

स्नैक्स खाने का सही समय 
वजन घटाने के लिए डाइट में हेल्दी स्नैक्स को जरूर शामिल करें. स्नैक्स खाने से छोटी भूख शांत हो जाती है. इसके अलावा शरीर को जरूरी पोषण भी मिलता है. स्नैक्स खाने का सही समय सुबह 11 बजे और दोपहर 3 बजे तक का अच्छा माना जाता है. 

इसे भी पढ़ेंः ऑफिस में काम करते समय आती है झपकी? इन तरीकों से जागने में मिलेगी मदद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़