Republic Day 2024: परेड का समय क्या है और टिकट की कीमत से लेकर कार्यक्रम की सभी डिटेल्स

Republic Day Parade Details: गणतंत्र दिवस परेड 26 जनवरी को सुबह 10:30 बजे शुरू होने वाली है, जो विजय चौक से कर्तव्य पथ तक चलेगी. कार्यक्रम स्थल पर लगभग 77,000 लोगों के बैठने की सुविधा होगी, जिनमें से 42,000 आम जनता के लिए आरक्षित हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 24, 2024, 01:22 PM IST
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे
  • टिकट 100 रुपये की ऑनलाइन मिल जाएगी
Republic Day 2024: परेड का समय क्या है और टिकट की कीमत से लेकर कार्यक्रम की सभी डिटेल्स

Republic Day Parade Details: गणतंत्र दिवस नजदीक है. पूरे देश में लोग इस दिन को बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाने के लिए तैयार हैं. दिल्ली में, राजपथ पर भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना, पुलिस और अर्धसैनिक समूहों की शानदार रेजिमेंटल परेड देखी जा सकती है.

वायु सेना आश्चर्यजनक झांकियां और आकाश शो प्रस्तुत करती है जो परेड के दौरान भारत के प्रत्येक राज्य की भावना को पूरी तरह से दर्शाती है. यदि आप शानदार गणतंत्र दिवस परेड का अनुभव करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको परेड का समय, स्थान, टिकट की कीमत और अन्य सभी जानकारियों का पता होना चाहिए.

Republic Day 2024: परेड का समय
गणतंत्र दिवस परेड 26 जनवरी को सुबह 10:30 बजे शुरू होने वाली है, जो विजय चौक से कर्तव्य पथ तक चलेगी. कार्यक्रम स्थल पर लगभग 77,000 लोगों के बैठने की सुविधा होगी, जिनमें से 42,000 आम जनता के लिए आरक्षित हैं.

Republic Day 2024: मुख्य अतिथि
इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि हैं. वह 25 जनवरी को जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. उसी दिन, राष्ट्रपति मैक्रोन अंबर किला, जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे और जयपुर में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

देर रात राष्ट्रपति मैक्रों दिल्ली पहुंचेंगे. 26 जनवरी को, राष्ट्रपति मैक्रोन मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे और बाद में राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति द्वारा 'एट होम' रिसेप्शन में भाग लेंगे.

परेड टिकट की कीमत
गणतंत्र दिवस परेड के टिकट आरक्षित, अनारक्षित और प्रतिबंधित दृश्य वाली अनारक्षित सीटों के लिए क्रमशः ₹500, ₹100 और ₹20 पर उपलब्ध हैं. बता दें कि रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक की जा सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़