RBI दे रहा बाजार से सस्ता सोना, साथ में 500 रु. की छूट और ब्याज भी, केवल दो दिन हैं बाकी

RBI Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने के लिए आपके पास केवल 2 दिनों का ही समय बचा है. दरअसल RBI द्वारा चलाई जा रही सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी किस्त खुल चुकी है. दूसरी किस्त 22 अगस्त को ओपन हुई थी और यह 26 अगस्त को बंद हो जाएगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2022, 06:33 AM IST
  • RBI दे रहा है बाजार से सस्ता सोना
  • खरीदने के लिए केवल दो दिन बाकी
RBI दे रहा बाजार से सस्ता सोना, साथ में 500 रु. की छूट और ब्याज भी, केवल दो दिन हैं बाकी

नई दिल्ली: बाजार से सस्ते दाम में सोना खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए बड़े काम की खबर है. अगर आप सस्ता सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो, आपको बाजार से बेहद सस्ते दाम में सोना मिल सकता है, इसके साथ ही आपको उस पर सालाना ब्याज और प्रति दस ग्राम 500 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा. 

RBI दे रहा सस्ता सोना

सस्ता सोना खरीदने के लिए आपके पास केवल 2 दिनों का ही समय बचा है. दरअसल RBI द्वारा चलाई जा रही सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी किस्त खुल चुकी है. दूसरी किस्त 22 अगस्त को ओपन हुई थी और यह 26 अगस्त को बंद हो जाएगी. यानी इस योजना के जरिए मार्केट से सस्ता सोन खरीदने के लिए आपके पास केवल 2 दिनों का ही मौका बचा है. बता दें कि इस योजना में आप डिजिटल तरीके से सोना खरीद पाएंगे. 

कितनी है 10 ग्राम सोने की कीमत

आरबीआई द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 999 प्योरिटी वाले 1 ग्राम सोने की कीमत 5,197 रुपये तय की गई है. इस हिसाब से 10 ग्राम सोने की कीमत 51,970 रुपये हो जाती है. वहीं ऑनलाइन पेमेंट करने पर आपको 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा जिसके बाद 1 ग्राम सोने की कीमत 5,147 रुपये हो जाएगी और इसी हिसाब से 10 ग्राम सोने की कीमत 5,1470 रुपये हो जाएगी. 

डिस्काउंट और ब्याज

गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर आपको ब्याज की फायदा भी हासिल होगा. आरबीआई की तरफ से इसे खरीदने पर सालाना 2.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. इसके अलावा आप ऑनलाइन पेमेंट करने पर प्रति ग्राम पर 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा. इस हिसाब से प्रति दस ग्राम 500 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा. 

कितना सोना खरीद सकते हैं

सरकार द्वारा चालू योजना सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड में कम से कम 1 ग्राम सोना भी खरीदा जा सकता है. इस योजना के तहत बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया है. योजना के जरिए कोई भी भारतीय व्यक्ति, हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्ट और विश्वविद्दालय सोना खरीदा सकते है. इसके तहत अधिकतम 4 किलो ग्राम तक का सोना खरीद सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: UPSC ने बदला फॉर्म भरने का तरीका, जानें अब कैसे होगा आवेदन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़