RBI Big Announcement: अब कैश डालने की जरूरत नहीं, ATM में UPI से भी कर सकेंगे पैसा जमा

RBI Governor Announcement: वर्तमान में नकद जमा करने की मशीन में पैसा जमा करने के लिए मुख्य रूप से डेबिट कार्ड का उपयोग किया जाता है. अब नया फैसला ग्राहकों के लिए चीजें सुगम और बैंकों में मुद्रा प्रबंधन प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा.

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Apr 5, 2024, 12:53 PM IST
  • CDM में अब UPI से डालें पैसे
  • बैंक जाने की भी छुट्टी
RBI Big Announcement: अब कैश डालने की जरूरत नहीं, ATM में UPI से भी कर सकेंगे पैसा जमा

RBI Governor Announcement: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्दी ही UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के जरिये नकदी जमा करने वाली मशीन में पैसा जमा की सुविधा देगा. इसके अलावा, PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) कार्ड धारकों को बैंक खाताधारकों की तरह तीसरे पक्ष के UPI ऐप के जरिये UPI पेमेंट करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किया गया है.

RBI के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने चालू वित्त वर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा, 'ATM में UPI का उपयोग करके कार्ड-रहित नकद निकासी से प्राप्त अनुभव को देखते हुए अब UPI का उपयोग करके नकदी जमा करने वाली मशीन (CDM) में पैसा जमा करने की सुविधा भी प्रदान करने का प्रस्ताव है.'

वर्तमान में नकद जमा करने की मशीन में पैसा जमा करने के लिए मुख्य रूप से डेबिट कार्ड का उपयोग किया जाता है. उन्होंने कहा कि यह कदम ग्राहकों के लिए चीजें सुगम और बैंकों में मुद्रा प्रबंधन प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा.

RBI ने कही ये बात (RBI Big Announcement)
RBI के अनुसार, कर नकदी जमा मशीनों के उपयोग से जहां एक तरफ ग्राहकों की सुविधा बढ़ी है वहीं बैंक शाखाओं में नकदी-जमा करने को लेकर दबाव कम हुआ है. अब UPI की लोकप्रियता और स्वीकार्यता को देखते हुए बिना कार्ड के नकद जमा करने की सुविधा देने का प्रस्ताव किया गया है.

इसके अलावा, PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) वॉलेट से यूपीआई भुगतान करने के लिए तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप के उपयोग की अनुमति देने का भी प्रस्ताव किया गया है. फिलहाल PPI से UPI भुगतान केवल PPI कार्ड जारी करने वाले की तरफ से उपलब्ध कराई गई वेबसाइट या मोबाइल ऐप का उपयोग करके ही किया जा सकता है.

दास ने बयान में कहा, 'इससे पीपीआई कार्ड धारकों को बैंक खाताधारकों की तरह यूपीआई भुगतान करने में मदद मिलेगी.' इससे ग्राहकों के लिए चीजें और आसान होंगी और छोटी राशि के लेन-देन के लिए डिजिटल माध्यमों को बढ़ावा मिलेगा. आरबीआई इन उपायों के बारे में जल्द ही दिशा निर्देश जारी करेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़