वंदेभारत ट्रेन की सुरक्षा के लिए रेलवे उठा रही बड़ा कदम, पटरियों के किनारे बनाएगी 1000 KM लंबी दीवार

रेलवे ट्रेक के आस पास मवेशियों के आ जाने या इस तरह के अन्य दुर्घटनाओं की समस्या से रेलवे काफी लंबे वक्त से जूझ रही है. हाल फिलहाल में भारत की सबसे प्रीमियम और तेज ट्रेन वंदेभारत से भी मवेशियों के टक्कर की कई सारी घटनाएं सामने आ चुकी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2022, 08:27 AM IST
  • वंदेभारत ट्रेन की सुरक्षा के लिए रेलवे उठा रही बड़ा कदम
  • पटरियों के किनारे बनाएगी 1000 KM लंबी दीवार
वंदेभारत ट्रेन की सुरक्षा के लिए रेलवे उठा रही बड़ा कदम, पटरियों के किनारे बनाएगी 1000 KM लंबी दीवार

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों के दौरान वंदे भारत ट्रेन से कई सारे मवेशियों के टकराने की खबरें सामने आई हैं. जिसे रोकने के लिए रेलवे अब बड़ी प्लानिंग कर रहा है. बता दें कि रेलवे ट्रेक के आस पास मवेशियों के आ जाने या इस तरह के अन्य दुर्घटनाओं की समस्या से रेलवे काफी लंबे वक्त से जूझ रही है. हाल फिलहाल में भारत की सबसे प्रीमियम और तेज ट्रेन वंदेभारत से भी मवेशियों के टक्कर की कई सारी घटनाएं सामने आ चुकी हैं. 

रेलवे बनाने जा रही 1 हजार किलोमीटर लंबी दीवार

वंदे भारत ट्रेन के लॉन्च होने के बाद कई जगहों पर उनके मवेशियों से टकराने की घटनाएं सामने आई हैं ऐसी जगहों को रेलवे मंत्रालय ने चिन्हित किया है और अब उन जगहों पर करीब 1000 किलोमीटर तक बाउंड्री का निर्माण कराया जाएगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे अगले छह महीनों में अपने नेटवर्क के उन हिस्सों में 1,000 किलोमीटर की चारदीवारी का निर्माण करेगा, जहां ट्रेनों द्वारा मवेशियों को कुचले जाने के अधिकतम मामले दर्ज किए गए हैं. 

1 महीने में 200 ट्रेनें हुईं प्रभावित

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर के पहले नौ दिनों में मवेशियों की भीड़ ने 200 ट्रेनों को प्रभावित किया। इस साल अब तक करीब चार हजार ट्रेनें प्रभावित हो चुकी हैं. रेल मंत्री के मुताबिक हम चारदीवारी के निर्माण के मुद्दे पर गंभीरता से काम कर रहे हैं. हम दो अलग-अलग डिजाइनों पर विचार कर रहे हैं. जबकि हमने एक को मंजूरी दे दी है, जो एक मजबूत दीवार है, अगले पांच से छह महीनों में, हम ऐसी 1,000 किलोमीटर लंबी दीवार बनाने की योजना बना रहे हैं. 

तीन बार क्षति ग्रस्त हुई थी वंदेभारत ट्रेन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा कि पारंपरिक चारदीवारी मवेशियों के चलने की समस्या को हल करने में सक्षम नहीं होगी, लेकिन इससे आसपास के ग्रामीणों पर असर पड़ेगा.दरअसल 1 अक्टूबर को शुरू की गई मुंबई-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की नाक, मॉंट के पहले नौ दिनों में तीन मवेशियों के कारण क्षतिग्रस्त हो गई थी. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway: वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए 25 ट्रेनों का समय बदला, यहां चेक करें डिटेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़