Post Office की इन योजनाओं में मिलता है दोगुना रिटर्न, जानिए कितने समय में हो जाएंगे मालामाल

Post Office Schemes: बेहतर भविष्य के लिए आज से ही सेविंग्स करना समझदारी है. आर्थिक मजबूती भविष्य में आपकी कई समस्याओं को निपटा सकती है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम्स आपके लिए मुफीद साबित हो सकती है. इनमें से कुछ योजनाओं में दोगुना रिटर्न मिलने के आसार रहते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2022, 08:28 PM IST
  • पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन योजना है SCSS
  • निवेश पर मिलती है डेढ़ लाख तक की टैक्स छूट
Post Office की इन योजनाओं में मिलता है दोगुना रिटर्न, जानिए कितने समय में हो जाएंगे मालामाल

नई दिल्लीः Post Office Schemes: बेहतर भविष्य के लिए आज से ही सेविंग्स करना समझदारी है. आर्थिक मजबूती भविष्य में आपकी कई समस्याओं को निपटा सकती है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम्स आपके लिए मुफीद साबित हो सकती है. इनमें से कुछ योजनाओं में दोगुना रिटर्न मिलने के आसार हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है. इनमें टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन योजना है SCSS
पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS) निवेश के लिए बेहतरीन योजना मानी जाती है. इसमें 5 साल तक निवेश करने पर 7.6 फीसदी की सालाना दर से ब्याज मिलता है. यह किसी भी बड़े बैंक या पोस्ट ऑफिस की एफडी और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट के मुकाबले अधिक है. 

निवेश पर मिलती है डेढ़ लाख तक की टैक्स छूट
खास बात यह है कि SCSS रिटर्न देने के मामले में सुकन्या समृद्धि योजना के बराबर है. साथ ही इसमें इन्वेस्ट करने से इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत डेढ़ लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट भी मिलती है.

इस स्कीम में दोगुना होगा पैसा
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने से रुपये करीब 10.91 वर्षों में दोगुना हो जाता है. इसमें 6.7 फीसदी की दर से निवेशक को ब्याज का लाभ मिलता है. इस स्कीम में एकमुश्त रकम भी निवेश की जा सकती है. पहले इस स्कीम के तहत 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता था.

छोटी बचत को बढ़ाती है रिकरिंग डिपॉजिट (RD)
पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी स्कीम में हर महीने 1 हजार रुपये का निवेश करना होता है. इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. इसकी मैच्योरिटी की सीमा 5 वर्ष है, लेकिन इसे 5-5 वर्षों के लिए आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

आरडी में 5.8 प्रतिशत की दर से निवेश की गई राशि पर ब्याज मिलता है. इसमें निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) मिलता है. इसमें निवेश करने पर 12.41 साल में पैसे दोगुने हो जाते हैं.

यह भी पढ़िएः Gold Price Today: आज 600 रुपये गिरा सोने का भाव, रिकॉर्ड प्राइस से 9200 रुपये सस्ता हुआ गोल्ड

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़