Vishwakarma Yojana: विश्वकर्मा योजना शुरू, जानें किन्हें मिलेगा लाभ, कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर 'पीएम विश्वकर्मा' योजना की शुरुआत की. 'पीएम विश्वकर्मा' योजना का उद्देश्य न केवल देशभर के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक रूप से समर्थन देना है, बल्कि स्थानीय उत्पादों, कला और शिल्प के माध्यम से सदियों पुरानी परंपरा, संस्कृति तथा विविध विरासत को जीवित और समृद्ध रखना भी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2023, 02:12 PM IST
  • 13 हजार करोड़ रुपये है विश्वकर्मा योजना का बजट
  • सीएससी में होगा विश्वकर्मा योजना का पंजीकरण
Vishwakarma Yojana: विश्वकर्मा योजना शुरू, जानें किन्हें मिलेगा लाभ, कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

नई दिल्लीः Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर 'पीएम विश्वकर्मा' योजना की शुरुआत की. 'पीएम विश्वकर्मा' योजना का उद्देश्य न केवल देशभर के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक रूप से समर्थन देना है, बल्कि स्थानीय उत्पादों, कला और शिल्प के माध्यम से सदियों पुरानी परंपरा, संस्कृति तथा विविध विरासत को जीवित और समृद्ध रखना भी है. 

13 हजार करोड़ रुपये है विश्वकर्मा योजना का बजट
केंद्र सरकार ने 'पीएम विश्वकर्मा' योजना को शुरू करने की घोषणा केंद्रीय बजट 2023-24 में की थी. इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2027-28 तक वित्तीय परिव्यय 13,000 करोड़ रुपये रखा गया है. 

सीएससी में होगा विश्वकर्मा योजना का पंजीकरण
इसके तहत, 'विश्वकर्मा' (कारीगरों व शिल्पकारों) को बायोमेट्रिक आधारित 'पीएम विश्वकर्मा पोर्टल' का इस्तेमाल करके सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से नि:शुल्क पंजीकृत किया जाएगा. उन्हें पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के माध्यम से मान्यता प्रदान की जाएगी और कौशल उन्नयन के लिए बुनियादी तथा उन्नत प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. 

किन्हें मिलेगा विश्वकर्मा योजना का लाभ
'पीएम विश्वकर्मा योजना' में 18 पारंपरिक शिल्‍प-कलाओं को शामिल किया गया है. इनमें बढ़ई, लोहार, सुनार, राजमिस्त्री, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, अस्त्रकार, मूर्तिकार व पत्थर तराशने वाले, पत्थर तोड़ने वाले, मोची/जूता बनाने वाला कारीगर, नाव निर्माता, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला, गुड़िया और खिलौना निर्माता, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता और फिशिंग नेट निर्माता शामिल हैं.

पीएम विश्वकर्मा योजना में क्या लाभ मिलेंगे
योजना के तहत पंजीकृत कारीगरों को विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड, 15 हजार रुपये टूलकिट प्रोत्साहन, 5 फीसदी की रियायती ब्याज दर पर एक लाख रुपये (पहली किस्त) और दो लाख रुपये (दूसरी किस्त) तक कोलेटरल फ्री क्रेडिट सपोर्ट दिया जाएगा. डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए प्रोत्साहन और मार्केटिंग सपोर्ट भी दिया जाएगा. 500 रुपये रोजाना के स्टाइपेंड पर आधारभूत कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा.

यह भी पढ़िएः PM Modi 73rd Birthday: जन्मदिन पर यशोभूमि की सौगात देंगे पीएम मोदी, विश्वकर्मा योजना होगी शुरू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़