पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों को दिए 2000 रुपये, ऐसे चेक करें PM Kisan की 12वीं किस्त का स्टेटस

PM kisan 12 Installment: लंबे वक्त से 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को आज बड़ी खुशखबरी मिली है. सोमवार यानी 17 अगस्त के दिन पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों को 12वीं किस्त के 2000 जारी किए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 01:02 PM IST
  • पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों को दिए 2000 रुपये
  • ऐसे चेक करें PM Kisan की 12वीं किस्त का स्टेटस
पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों को दिए 2000 रुपये, ऐसे चेक करें PM Kisan की 12वीं किस्त का स्टेटस

नई दिल्ली: PM kisan 12 Installment: दिवाली से पहले देश भर के करोड़ों किसानों को केंद्र सरकार ने तोहफा दिया है. लंबे वक्त से PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खाते में आज पीएम मोदी ने खुद 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए हैं. सोमवार यानी 17 अक्टूबर के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसानों को 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी की है. 

10 करोड़ किसानों को जारी हुई किस्त

पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों के खाते में डायरेक्ट PM Kisan Yojana के 16,000 करोड़ रुपये की धनराशि को ट्रांसफर किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को  भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में 'पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022' के उद्घाटन के दौरान 12 वीं किस्त के 2 हजार जारी किए. 

ऐसे चेक होगा स्टेटस

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि किस्त जारी होने के बाद किसानों को उसका स्टेटस चेक करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लाभार्थी किसान कुछ बेहद ही आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

PM Kisan स्कीम के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 11वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वहां 'Farmers Corner' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

दूसरे स्टेप में आपको वेबसाइट पर मौजूद 'Beneficiaries List' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा.

तीसरे स्टेप में आपको 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी. इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: आज 8,940 रुपये सस्ता हुआ सोना, पिछले हफ्ते 1700 रुपये तक गिरा था भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़