PM Kisan Yojana: इस दिन खाते में आएगी 13वीं किस्त, पर इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

PM Kisan Yojana Update: केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान योजना 12 किस्तें जारी कर चुकी है. इस लिहाज से लाभार्थी किसानों के खाते में 24,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. अब 13वीं किस्त के रूप में जल्द ही 2000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2023, 10:59 AM IST
  • PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ
  • जानिए कब खाते में आएगी 13वीं किस्त?
PM Kisan Yojana:  इस दिन खाते में आएगी 13वीं किस्त, पर इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: देशभर में पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. अब जल्द ही उनका यह इंतजार खत्म हो सकता है. केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान योजना 12 किस्तें जारी कर चुकी है. इस लिहाज से लाभार्थी किसानों के खाते में 24,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. अब 13वीं किस्त के रूप में जल्द ही 2000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे. 

कब खाते में आएगी 13वीं किस्त

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में हर साल 3 किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं, यह किस्तें हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में पहुंचती हैं. 31 मई, 2022 को योजना की 11वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी, इसके बाद 17 अक्टूबर, 2022 को योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी. इस लिहाज से चार महीने के अंतराल के बाद अब फरवरी माह के पहले सप्ताह में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है. 

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

पीएम किसान योजना ने अक्टूबर, 2022 में जब 12वीं किस्त जारी की थी, तब लगभग 2 करोड़ को इस किसानों को इसका लाभ नहीं मिला था. जानकारी के मुताबिक, इन किसानों क खाते में रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कुछ गड़बड़ियां पाई गईं थीं. 

वहीं जिन किसानों ने अभी तक अपने पीएमकिसान खाते की केवाईसी नहीं कराई है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. सरकार ने हाल ही में पीएम किसान योजना को लेकर कुछ बड़े बदलाव किए हैं, जिसके तहत अब किसानों का जमीन रिकॉर्ड वेरीफाई होना चाहिए. इसके अलावा किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए और यह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से लिंक्ड होना चाहिए. 

यह भी पढ़िए: Weather Update: यूपी-पंजाब में शीतलहर का कहर, जानें दिल्ली में कब होगी बारिश?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़