PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में 14वीं किस्त के समय आएंगे 4 हजार रुपये, बस करना होगा ये छोटा सा काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त पिछले महीने जारी हो चुकी है. अब किसानों को 14वीं किस्त आने का इंतजार है. अब किसानों के लिए इससे जुड़ी बेहद महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि किसानों को 14वीं किस्त के समय 4 हजार रुपये मिल सकते हैं. हालांकि, ये रुपये सभी किसानों को नहीं मिलेंगे. वहीं, पीएम किसान की दोगुनी राशि के लिए किसानों को कुछ काम भी करना होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 17, 2023, 10:08 AM IST
  • कई किसानों को नहीं मिला 13वीं किस्त का लाभ
  • रजिस्ट्रेशन के समय दी गई जानकारी कर लें दुरुस्त
PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में 14वीं किस्त के समय आएंगे 4 हजार रुपये, बस करना होगा ये छोटा सा काम

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त पिछले महीने जारी हो चुकी है. अब किसानों को 14वीं किस्त आने का इंतजार है. अब किसानों के लिए इससे जुड़ी बेहद महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि किसानों को 14वीं किस्त के समय 4 हजार रुपये मिल सकते हैं. हालांकि, ये रुपये सभी किसानों को नहीं मिलेंगे. वहीं, पीएम किसान की दोगुनी राशि के लिए किसानों को कुछ काम भी करना होगा.

कई किसानों को नहीं मिला 13वीं किस्त का लाभ
दरअसल, पीएम मोदी ने 27 फरवरी को किसानों के खाते में 13वीं किस्त के दो हजार रुपये जारी किए थे. ज्यादातर किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर हुए थे, लेकिन कई किसान ऐसे थे, जिन्हें 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिला था. ऐसे में इन किसानों के लिए राहत भरी बात है. पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को उनकी 13वीं किस्त का पैसा जरूर मिलेगा. बस इसके लिए उन्हें ये काम करना होगा.

रजिस्ट्रेशन के समय दी गई जानकारी कर लें दुरुस्त
अगर आपने योजना में रजिस्ट्रेशन के समय अपनी तरफ से दी गई कोई जानकारी गलत की है तो उसे जल्द से जल्द सुधार लें. वहीं, अगर आपने कोई गलती नहीं की है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसके बाद आप ये चेक कर लें कि क्या आपके पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी हो गई है या नहीं. अगर पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं हुई है तो इसे जल्द से जल्द करवा लें. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी हुई अनिवार्य
पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर करवा सकते हैं. इसके अलावा घर बैठे भी पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर कर सकते हैं. 

इन चीजों को भी कर लें चेक
इसके अलावा चेक कर लें कि आपके भूखंडों का सत्यापन और लैंड सीडिंग हो गई है या नहीं. क्योंकि इन वजहों से पात्र किसान भी 13वीं किस्त हासिल नहीं कर पाए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आप ये सब चीजें दुरुस्त कर लेते हैं तो आफके खाते में पीएम किसान योजना की अगली किस्त के साथ पिछली किस्त के 2 हजार रुपये भी आएंगे. यानी आपको 14वीं किस्त के समय 4 हजार रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़िएः BSF के बाद इस अर्धसैनिक बल में भी पूर्व अग्निवीरों को मिलेगा 10% रिजर्वेशन, उम्र में मिलेगी इतनी छूट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़