PM Kisan Yojana: तय हो गई 15वीं किस्त की तारीख! इस दिन खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी हो चुकी है लेकिन इससे पहले किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खाते में जल्द ही अगली किस्त के दो हजार रुपये जारी हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2023, 10:36 AM IST
  • नवंबर में जारी हो सकती है 15वीं किस्त
  • पीएम किसान खाते की EKYC अनिवार्य
PM Kisan Yojana: तय हो गई 15वीं किस्त की तारीख! इस दिन खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी हो चुकी है लेकिन इससे पहले किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खाते में जल्द अगली किस्त के दो हजार रुपये जारी हो सकते हैं. 

नवंबर में जारी हो सकती है 15वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में नवंबर में 15वीं किस्त के दो हजार रुपये आ सकते हैं. हालांकि यहां पर बता दें कि इस बारे में केंद्र सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य
वहीं अगर आपने अब तक पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं कराई है तो इसे जल्द से जल्द करवा लें वरना आप 15वीं किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं. आप पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से करवा सकते हैं. ऑफलाइन के लिए आपको नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा वहीं ऑनलाइन के लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

भूलेखों का सत्यापन कराना है जरूरी
वहीं जिन किसानों ने अब तक भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है वो भी तुरंत करवा लें. वहीं आधार कार्ड का भी बैंक खाते से लिंक होना अनिवार्य है. अगर आपके ये सभी काम पूरे होंगे तभी आप अगली किस्त पाने के हकदार होंगे.

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पंजीकृत किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. उन्हें साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में किसान सम्मान निधि दी जाती है.  वहीं पीएम किसान खाते से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर कॉल करें. पीएम किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएःचुनावों के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, आज होगी CWC की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़