PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त का इंतजार खत्म! लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

PM Kisan Yojana, PM Kisan Samman Nidhi, PM Kisan Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. इसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. अब तक किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 13 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है. अब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 8, 2023, 09:39 AM IST
  • पीएम किसान योजना के तहत पंजीकरण अनिवार्य
  • कब जारी होगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त
PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त का इंतजार खत्म! लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana, PM Kisan Samman Nidhi, PM Kisan Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. इसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. अब तक किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 13 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है. अब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार है.

पीएम किसान योजना के तहत पंजीकरण अनिवार्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सरकार की ओर से छह हजार रुपये आर्थिक मदद साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्त में दी जाती है. हालांकि, इसके लिए किसानों का पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत होना जरूरी है. साथ ही योजना के नियम एवं शर्तों का पालन भी अनिवार्य है. 

कब जारी होगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम किसान की 14वीं किस्त मई में जारी हो सकती है. हालांकि, अभी इसके लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. पिछली किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी 2023 को जारी की थी. उन्होंने इसे कर्नाटक से एक कार्यक्रम के दौरान जारी किया था. इसके बाद किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर हुए थे.

पीएम किसान योजना के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है. यह पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या नजदीकी नागरिक सेवा केंद्र में जाकर की जा सकती है. वहीं, 14वीं किस्त के लाभ के लिए भूखंडों का सत्यापन भी करवा लें.

पीएम किसान की 14वीं किस्त का स्टेटस ऐसे चेक करें

सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद फॉर्मर्स कॉर्नर सेक्शन में बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें. इसके बाद 10 अंकों का रजिस्ट्रेशन नंबर डालें. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें. फिर सबमिट पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान स्टेटस दिख जाएगा. 

इन लोगों को नहीं मिलेगा 14वीं किस्त का फायदा

अगर ईकेवाईसी, पात्रता और लैंड सीडिंग में किसी के भी आगे No लिखा है. तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा. वहीं Yes लिखा है तो लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़िएः Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में सुहाना बना हुआ है मौसम, जानें कब तक लू से रहेगी राहत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़