PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खतरे की घंटी, 15वीं किस्त में कटने वाले हैं कई लाभार्थियों के नाम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों के लिए जरूरी खबर है. अब तक 14 किस्तों का फायदा उठा चुके किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है लेकिन अगली किस्त जारी होने के दौरान लाभार्थी किसानों की संख्या कम हो सकती है. योजना का लाभी कम किसानों को क्यों मिलेगा, जानिए इसकी वजह.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2023, 09:53 AM IST
  • भूलेखों के सत्यापन में कई हो रहे लिस्ट से बाहर
  • तुरंत करवा लें पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी
PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खतरे की घंटी, 15वीं किस्त में कटने वाले हैं कई लाभार्थियों के नाम

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों के लिए जरूरी खबर है. अब तक 14 किस्तों का फायदा उठा चुके किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है लेकिन अगली किस्त जारी होने के दौरान लाभार्थी किसानों की संख्या कम हो सकती है. योजना का लाभी कम किसानों को क्यों मिलेगा, जानिए इसकी वजह.

भूलेखों के सत्यापन में कई हो रहे लिस्ट से बाहर
दरअसल भूलेखों के सत्यापन के दौरान हर किस्त से पहले बड़ी संख्या में लोगों को नाम बाहर किया जा रहा है. साथ ही जिन किसानों ने अब तक अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं करवाई है उनको भी अगली किस्त नहीं मिल सकती है. ऐसे में ये हालात इस बार भी बन सकते हैं और लाभार्थी किसानों की संख्या घट सकती है.

तुरंत करवा लें पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी
अगर आपने अभी तक अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं करवाई है तो इसे तुरंत करवा लें वरना आपको भी लाभार्थी सूची से बाहर किया जा सकता है. पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर या पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. 

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सरकार की तरफ से सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. उन्हें यह धनराशि दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में मिलती है. 

जानिए किसानों के खाते में कब आएगी 15वीं किस्त
वहीं 15वीं किस्त के लिए पंजीकरण की शुरुआता हो गई है. ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि नवंबर के आखिरी सप्ताह या दिसंबर के शुरुआती हफ्ते में किसानों के खाते में 15वीं किस्त जारी हो सकती है. वहीं पंजीकरण के समय नाम, जेंडर, आधार नंबर, पते आदि की गलती न करें वरना आप अगली किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं.

यह भी पढ़िएः 122 साल में इस बार अगस्त महीने में हुई सबसे कम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़