PM Kisan Yojana: खुशी से झूमे किसान! पीएम किसान सम्मान निधि में बढ़ने वाले हैं इतने रुपये

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को अब तक 14वीं किस्त का लाभ मिल चुका है. किसानों को अब 15वीं किस्त का इंतजार है, लेकिन इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएम किसान योजना की राशि में बढ़ोतरी की जा सकती है. कहा जा रहा है कि इस बढ़ोतरी से किसानों को बड़ा फायदा होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2023, 11:36 AM IST
  • किसानों के लिए खुशखबरी
  • बढ़ सकती है सम्मान निधि
PM Kisan Yojana: खुशी से झूमे किसान! पीएम किसान सम्मान निधि में बढ़ने वाले हैं इतने रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को अब तक 14वीं किस्त का लाभ मिल चुका है. किसानों को अब 15वीं किस्त का इंतजार है, लेकिन इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएम किसान योजना की राशि में बढ़ोतरी की जा सकती है. कहा जा रहा है कि इस बढ़ोतरी से किसानों को बड़ा फायदा होगा.

अभी किसानों को मिलते हैं सालाना छह हजार
दरअसल पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है. किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्त खाते में भेजी जाती है. ये राशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जाती है.

पीएम किसान निधि में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी की जा सकती है. प्रधानमंत्री कार्यालय के समक्ष पीएम किसान सम्मान निधि की राशि में इजाफे का प्रस्ताव दिया जा चुका है. अगर सरकार प्रस्ताव मान लेती है तो किसानों को मिलने वाली राशि बढ़ेगी. हालांकि इससे सरकार के खजाने पर 20 से 30 हजार करोड़ का खर्च बढ़ेगा. 

तो 50 फीसदी तक बढ़ सकती है सम्मान राशि
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होना है जबकि अगले साल लोकसभा चुनाव होना है. ऐसे में किसान सम्मान निधि की राशि में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी की जा सकती है. यानी अगर सरकार राशि में इजाफा करती है तो किसानों को सालाना छह हजार की जगह नौ हजार मिल सकते हैं.

बता दें कि किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है. हालांकि अगली किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है. अगर आपने अब तक पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं कराई है तो उसे जल्द से जल्द करवा लें.

यह भी पढ़िएः Weather Update: भारी बारिश का अलर्ट जारी, हो जाएं सावधान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़