पर्सनल लोन के लिए पूरी करनी होती हैं ये शर्तें, आसानी से मिलेगा पैसा

पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई करने से पहले आपको ये देखना होगा कि आप इसके लिए एलिजबल हैं या नहीं. एलिजिबिलिटी चेक करने के बाद ही आप इसके लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. अगर आप नौकरीपेशा वाले हैं, तो पर्सनल लोन के आपकी उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2022, 12:06 PM IST
  • पर्सनल लोन के लिए पूरी करनी होती हैं ये शर्तें
  • इसके बाद आसानी से खाते में क्रेडिट होगा पैसा
पर्सनल लोन के लिए पूरी करनी होती हैं ये शर्तें, आसानी से मिलेगा पैसा

नई दिल्ली: कई बार हमें अपनी कुछ जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ती है. अगर आपको घर बनवाना है तो आप होम लोन ले सकते हैं, या हाई एजुकेशन लेनी है तो उसके लिए एजुकेसन लोन है, लेकिन अपनी कुछ अन्य जरूरतों के लिए पर्सनल लोन लेना पड़ता है. हालांकि अगर आपको पर्सनल लोन लेगा है तो इसके लिए आपको कुछ शर्तों को भी पूरा करना होगा. 

पर्सनल लोन के लिए ये बातें हैं जरूरी

पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई करने से पहले आपको ये देखना होगा कि आप इसके लिए एलिजबल हैं या नहीं. एलिजिबिलिटी चेक करने के बाद ही आप इसके लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. अगर आप नौकरीपेशा वाले हैं, तो पर्सनल लोन के आपकी उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए. वहीं गैर नौकरीपेशा लोगों के लिए 21-65 वर्ष के बीच होनी चाहिए. तमाम बैंकों में उम्र का मापदंड अलग भी हो सकता है.

पर्सनल लोन के लिए न्‍यूनतम आय हर बैंक/ NBFC में अलग-अलग हो सकती है. आप किसी संस्‍थान में कम से कम एक साल नौकरी कर रहे हैं, तो आप पर्सनल लोन के अधिकारी हो सकते हैं. वहीं बिजनेस में लगातार दो वर्ष देने के बाद आप पर्सनल लोन के अधिकारी बन सकते हैं. साथ ही आपका क्रेडिट स्‍कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए. इससे कम होने पर लोन मिलने में दिक्‍कत हो सकती है या ब्‍याज दर ज्‍यादा लग सकती है.

ये डॉक्युमेंट्स हैं जरूरी

अगर आपकी पर्सनल लोन की एप्लिकेशन को मंजूर कर लिया जाता है, तो आवेदक को बैंक में नौकरी की डिटेल, एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड, पैन कार्ड,  बैंक स्टेटमेंट आदि दस्‍तावेजों को उपलब्ध कराना पड़ता है. इनको जमा करने या ऑनलाइन अपलोड करने के बाद दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है. सत्यापित होने के बाद लोन की राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है. लेकिन अगर आपके दस्‍तावेज मेल नहीं खाते तो काम पेंडिंग में चला जाता है या एप्लिकेशन खारिज भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: PF Account अकाउंट से ऐसे निकाल सकते हैं पैसा, जानें क्या है पूरा प्रॉसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़