Periods Myths: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मंदिर में जाने की क्यों है मनाही? जानिए इसके पीछे का कारण

Periods Myths: आज भी भारत में पीरियड्स को लेकर कई तरह के मिथ और टैबू हैं. पीरियड्स के मंदिर जाने की मनाही क्यों होती हैं. आइए जानें इसके पीछे का कारण और कहानी.   

Written by - Shilpa | Last Updated : Apr 27, 2023, 03:17 PM IST
  • पीरियड्स के दौरान मंदिर क्यों नहीं जाती महिलाएं
  • जानें पीरियड्स के दौरान मंदिर क्यों नहीं जाते
Periods Myths: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मंदिर में जाने की क्यों है मनाही? जानिए इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली:Periods Myths: हिंदू धर्म में इंसान नियमों से घिरा होता है खासकर महिलाओं को अधिक नियम का पालन करना होता है. महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कई तरह के नियम का पालन करना होता है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मंदिर जाने की मनाही होती है.पीरियड्स को लेकर भारत में कई तरह टैबू हैं और नियम है. आइए जानते हैं आखिर पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मंदिर जाने की मनाही क्यों है? 

पीरियड्स को माना जाता है अशुद्ध 
अधिकतर महिलाएं कहती हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाएं अशुद्ध होती है. लेकिन हिंदू धर्म में ऐसा नहीं माना जाता है न ही कहीं लिखा है कि महिलाएं पीरियड्स के दौरान अशुद्ध हैं. लेकिन आम महिलाओं में ऐसी धारणा बन गई है कि पीरियड्स के दौरान महिलाएं अशुद्ध है. आइए जानते हैं पीरियड्स के दौरान मंदिर जाने की मनाही क्यों है. 

क्या है इसका कारण 
हिंदू धर्म में महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मंदिर जाने की मनाही होती है. मंदिर के अलावा कुछ जगह पर रसोई घर में भी जाने से मना किया जाता है. पीरियड्स के दौरान मंदिर जाने की इसलिए मनाही होती है कि उस समय महिलाएं अशुद्ध नहीं बल्कि उस दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स  में काफी बदलाव आते हैं. इस वजह से महिलाएं चिड़चिड़ी रहती हैं. यह एक तरह की नेगेटिविटी एनर्जी होती है. कहा जाता है कि मंदिर में प्रार्थना हमेशा पॉजिटिव एनर्जी के साथ करना चाहिए. इसी वजह से मंदिर में जाने को मना किया जाता है. 

इस वजह से भी मंदिर में जाना है मना 
 पहले के समय में मंदिर जाने के बाद पूजा के दौरान नदी और तालाब में नहाने का चलन था और पीरियड्स के दौरान महिलाएं मंदिर जाना अवॉइड करती थी. इस वजह से भी मंदिर में जाने की मनाही है. इस एक साइंटिफिक कारण यह भी है कि पीरियड्स के दौरान नदी और तालाब में नहाने और हाइजीन की दिक्कत की वजह पुराने जमाने में महिलाओं को मंदिर में जाने से प्रवेश करने से मना किया गया था. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में तेजी से करना है वजन कम, तो डाइट में इन स्टार्च फूड को कहें No

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़