CUET PG 2023: एनटीए का ऐलान- 1 से 10 जून तक होगी सीयूईटी पीजी परीक्षा, जानिए आवेदन कब से होंगे शुरू

CUET PG 2023 Exam Date: स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) को एक जून से 10 जून, 2023 तक आयोजित किया जाएगा. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने बुधवार को यह घोषणा की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2022, 09:25 PM IST
  • मार्च 2023 में शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
  • मई 2023 में होगी सीयूईटी यूजी की परीक्षा
CUET PG 2023: एनटीए का ऐलान- 1 से 10 जून तक होगी सीयूईटी पीजी परीक्षा, जानिए आवेदन कब से होंगे शुरू

नई दिल्लीः CUET PG 2023 Exam Date: स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) को एक जून से 10 जून, 2023 तक आयोजित किया जाएगा. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने बुधवार को यह घोषणा की. 

मार्च 2023 में शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
उसने कहा, 'एनटीए 1 से 10 जून 2023 तक सीयूईटी-पीजी आयोजित करेगा. आवेदन प्रक्रिया मार्च 2023 के मध्य में शुरू होनी है.' विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने कहा, 'छात्रों के लिए सीयूईटी-पीजी स्कोर का उपयोग करके कई विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रयास करने का शानदार अवसर.'

मई 2023 में होगी सीयूईटी यूजी की परीक्षा
वहीं, शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी की परीक्षा 21 से 31 मई के बीच आयोजित की जाएगी. इन परीक्षाओं के लिए पूरे देश भर में 1000 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. यूजीसी का मानना है कि अगले सत्र से और अधिक निजी, राज्य संचालित और डीम्ड विश्वविद्यालय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में हिस्सा लेंगे.

फरवरी 2023 में शुरू होंगे आवेदन
इन परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया फरवरी 2023 के पहले सप्ताह में शुरू होगी. सीयूईटी-यूजी के परिणाम जून 2023 के तीसरे सप्ताह में और सीयूईटी-पीजी के परिणाम जुलाई 2023 के पहले सप्ताह में घोषित किए जाने की योजना है. 

इससे पहले यूजीसी ने देशभर के सभी विश्वविद्यालयों से अनुरोध किया था कि जुलाई 2023 के अंत तक अपनी यूजी और पीजी प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करें, ताकि शैक्षणिक सत्र 1 अगस्त 2023 तक शुरू हो सके.

'विद्यार्थियों को मिलता है साझा मंच'
बता दें कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में यूजी, पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) शुरू किया गया है. यूजीसी के मुताबिक, सीयूईटी देश भर के उम्मीदवारों, विशेष रूप से उत्तर-पूर्व, ग्रामीण और अन्य दूरस्थ क्षेत्रों के उम्मीदवारों को एक साझा मंच और समान अवसर प्रदान करता है और विश्वविद्यालयों के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने में मदद करता है.

यह भी पढ़िएः Old Pension Scheme: हिमाचल प्रदेश के सीएम ने पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़