पुरुषों के मुकबाले बुजुर्ग महिलाओं को होता है ज्यादा दर्द, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक उम्र बढ़ने पर पुरुषों के मुकाबले बुजुर्ग महिलाओं को दर्द का अनुभव ज्यादा होता है.पुरुषों के मुकबाले बुजुर्ग महिलाओं को होता है ज्यादा दर्द, नई रिसर्च में हुआ खुलासा 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 1, 2024, 07:29 PM IST
  • बुजुर्ग महिलाओं को होता है ज्यादा दर्द
  • उम्र बढ़ने के साथ बढ़ने लगता है दर्द
पुरुषों के मुकबाले बुजुर्ग महिलाओं को होता है ज्यादा दर्द, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: हाल ही में बुजुर्ग महिलाओं को अधिक दर्द महसूस होने के संबंध में एक नई रिसर्च सामने आई है. रिसर्च के मुताबिक उम्र बढ़ने पर पुरुषों के मुकाबले बुजुर्ग महिलाओं को दर्द का अनुभव ज्यादा होता है. दरअसल उम्र बढ़ने के कारण हमारे दिमाग के कई हिस्सों में लिंग आधारित विशेष परिवर्तन हो सकते हैं. इन बदलावों के कारण दर्द की अनुभूति बढ़ जाती है. रिसर्च के मुताबिक इन बदलावों के चलते बुजुर्ग महिलाओं की दर्द के प्रति संवेदनशीलता पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बढ़ गई, जिससे उन्हें दर्द का ज्यादा अनुभव होता है.     

18-40 साल के लोगों पर हुआ रिसर्च 
अमेरिका के 'ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी' के शोधकर्ताओं की टीम ने कहा कि उनके मौजूदा रिसर्च में दर्द को महसूस करने के संबंध में पुरुष और महिला की उम्र को ध्यान में रखा गया है. ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के नर्सिंग कॉलेज में सहायक प्रोफेसर और रिसर्च की प्रमुख लेखिका मिशेल फैला ने 'द जर्नल ऑफ पेन' में पब्लिश रिसर्च में कहा, 'दिमाग के कौन से हिस्से दर्द के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं, इसका पता लगाने के लिए 18-40 साल के लोगों पर ज्यादा रिसर्च किए गए हैं.  यह समझें कि 30 से 90 वर्ष की आयु के बीच क्या प्रभाव होता है क्योंकि तभी लोगों को तेज दर्द की अनुभूति बढ़ने लगती है।’’ 

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को होता है ज्यादा दर्द 
रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने 30-86 साल की 27 महिलाओं और 32 पुरुषों को इकट्ठा कर उन्हें गर्मी के बढ़ते स्तर के संपर्क में लाया गया. उन्हें गर्मी के प्रभाव के बारे में सूचित करने को कहा गया. शोधकर्ताओं ने दिमाग के कुछ क्षेत्रों में उम्र बढ़ने के कारण लैंगिक-विशिष्ट परिवर्तन पाए. उन्होंने पाया कि दर्द के मध्यम स्तर पर पुरुषों में अधिक उम्र के साथ दर्द महसूस करने में कमी देखी गई, जबकि महिलाओं की उम्र बढ़ने के साथ अधिक दर्द की धारणा देखी गई.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़