पीरियड्स पर बात करने से होती है झिझक? जानें कैसे अधूरे ज्ञान से गई मुंबई की लड़की की जान

'इंडियन एक्सप्रेस' में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो लड़की को पहली बार पीरियड आया था. इसके चलते वह काफी दर्द में थी. पुलिस के मुताबिक पीरियड की कम और गलत जानकारी के कारण ही लड़की की जान गई है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 27, 2024, 04:58 PM IST
  • पीरियड पेन से तंग लड़की ने दी जान
  • कम जानकारी बना मौत की वजह
पीरियड्स पर बात करने से होती है झिझक? जानें कैसे अधूरे ज्ञान से गई मुंबई की लड़की की जान

नई दिल्ली:  मुंबई के मालवणी इलाके में मासिक धर्म से गुजर रही 14 साल की एक बच्ची ने बीते 26 मार्च 2026 को आत्महत्या कर ली. 'इंडियन एक्सप्रेस' में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो लड़की को पहली बार पीरियड आया था. इसके चलते वह काफी दर्द में थी. पुलिस के मुताबिक पीरियड की कम और गलत जानकारी के कारण ही लड़की की जान गई है.  

पीरियड पेन बना मौत की वजह 
रिपोर्ट्स के मुताबिक आत्महत्या वाले समय लड़की के घर पर कोई भी नहीं था. इसका पता लगने पर लड़की के रिश्तेदारों और पड़ोसियों ने उसे सरकारी अस्पताल पहुंचाया, जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. मृतक के रिश्तेदारों के मुताबिक वह पहली बार पीरियड आने और ज्यादा पेन होने से बेहद परेशान थी. 'इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक एक पुलिस अधिकारी ने आशंका जताई है कि लड़की ने इसी कारण से अपनी जान ली होगी. 

जांच में जुटी पुलिस 
पुलिस के मुताबिक मामले को लेकर सभी पहलुओं की जांच की जा रही है. वहीं लड़की के दोस्तों से बातचीत कर उसके मानसिक तनाव के बारे में भी जानकारी जुटाने की कोशिश की जाएगी. इसके अलावा मृतका की ऑनलाइन एक्टिविटीज के बारे में भी जानने की कोशिश की जाएगी. पोस्टमार्टम के बाद मृतका का शव उसके परिजनों को सौंप दिया जाएगा. 

पहले भी सामने आया था मामला 
बता दें कि पीरियड पेन के कारण किसी लड़की का आत्महत्या करने का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी 16 मई साल 2019 को दिल्ली के बुराड़ी इलाके में रहने वाली एक 12 साल की लड़की ने भी इसी कारण से सुसाइड किया था. ये दोनों ही घटना चिंता पैदा करने वाली है. साथ ही यह अभिभावकों को सबक भी देती है कि उन्हें अपनी बेटी को पीरियड के बारे में अच्छे से जानकारी देनी चाहिए. वहीं पीरियड को लेकर समाज में खुलकर बात करना भी बेहद जरूरी है. 

पीरियड के लक्षण 
पीरियड्स लड़कियों को हर महीने होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है. इस प्रक्रिया में आपको तनाव, मूड स्विंग्स और दर्द हो सकता है, हालांकि इस दर्द के बेहद तेज या असहनीय होने पर डॉक्टर से परामर्श लेना भी जरूरी है. 

डिस्क्लेमर:- (अगर आपके या आपके किसी जान-पहचान वाले के मन में खुदकुशी की बात आती है तो आपको तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए. ये मेडिकल इमरजेंसी है. आपकी एक छोटी सी कोशिश से एक जान बच सकती है. आप भारत सरकार की जीवनसाथी हेल्पलाइन 18002333330 पर कांटैक्ट करें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़