एक साथ मर्ज कर सकते हैं कई पीएफ अकाउंट, केवल तीन स्टेप को करें फॉलो

EPFO की तरफ से हर एक पीएफ अकाउंट होल्डर को एक UAN नंबर जारी किया जाता है. इस नंबर के जरिए आप एक से अधिक पीएफ अकाउंट को आपस में मर्ज कर सकते हैं. जब आप किसी नई जगह पर नौकरी शुरू करते हैं, तो नई कंपनी आपसे आपका UAN मांगती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2022, 11:28 PM IST
  • एक साथ मर्ज कर सकते हैं कई पीएफ अकाउंट
  • केवल तीन ऑनलाइन स्टेप को करें फॉलो
एक साथ मर्ज कर सकते हैं कई पीएफ अकाउंट, केवल तीन स्टेप को करें फॉलो

नई दिल्ली: नौकरी करने वाले लगभग हर एक व्यक्ति का PF Account खुलवाया जाता है. सैलरी में से एक फिक्स रकम को इस अकाउंट में जमा किया जाता है. ईपीएफओ द्वारा इसका मैनेजमेंट किया जाता है. लेकिन अगर आपने एक से ज्यादा संस्थानों में नौकरी की है तो हो सकता है आपके पास एक से ज्यादा पीएफ अकाउंट हो. आपके लिए उनका मर्जर करना भी जरूरी है. 

UAN नंबर से कर सकते हैं मर्ज

EPFO की तरफ से हर एक पीएफ अकाउंट होल्डर को एक UAN नंबर जारी किया जाता है. इस नंबर के जरिए आप एक से अधिक पीएफ अकाउंट को आपस में मर्ज कर सकते हैं. जब आप किसी नई जगह पर नौकरी शुरू करते हैं, तो नई कंपनी आपसे आपका UAN मांगती है, जिससे लिंक करके वो आपके लिए नया ईपीएफ अकाउंट क्रिएट करती है और फिर आपकी सैलरी से ईपीएफ का पैसा कटता है. आप अपने यूएएन नंबर से सभी अकाउंट को आपस में मर्ज कर सकते हैं ताकी आपके पीएफ का पैसा एक ही खाते में जमा होता रहे. 

क्या है पूरा प्रॉसेस

सभी पीएफ खातों को आपस में मर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर जाना होगा. वहां पर आपको ऑनलाइन सर्विस टैब पर जाकर वन मेंबर-वन ईपीएफ अकाउंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. 

दूसरे स्टेप में आपको आपकी पर्सनल डिटेल दिखाई देगी. इसमें आपके करंट इंप्लॉयर की ओर से बनाया गया नया अकाउंट भी दिखेगा. अब आपको पुराने अकाउंट, नए अकाउंट के साथ लिंक कराने के लिए पुराने या नए इंप्लॉयर से अटेस्ट कराना होगा. इसके बाद अपना पुराना मेंबर आईडी, पुराना पीएफ अकाउंट नंबर और पुराना यूएएन नंबर डालें और फिर गेट डिटेल्स पर क्लिक करें.

तीसरे स्टेप में आपको गेट ओटीपी पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इसे डालकर सबमिट करें. आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी. आपके करंट इंप्लॉयर को इसे अप्रूव करना होगा. जिसके बाद EPFO आपके पुराने अकाउंट को नए अकाउंट में मर्ज कर देगा. आपको बाद में अपना मर्जर स्टेटस चेक करना होगा.

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है वर्क फ्रॉम होम, सरकार इस वजह से ले सकती है फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़