सुबह या रात? जानिए किस वक्त दूध पीने से मिलता है जबरदस्त फायदा

Health Tips: दूध पीना शरीर के लिए कितना फायदेमंद है, यह तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको दूध पीने का सही वक्त पता है? अगर आप किसी भी समय दूध पीते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए. दरअसल, अगर दूध पीने का सही समय पता हो तो आपके शरीर को पूरा फायदा मिलता है. चलिए जानते हैं कि दूध पीने का सही समय क्या है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2023, 09:42 PM IST
  • बच्चों को सुबह पिलाएं दूध
  • बुजुर्ग पिएं गाय का दूध
सुबह या रात? जानिए किस वक्त दूध पीने से मिलता है जबरदस्त फायदा

नई दिल्ली: Health Tips: दूध पीना शरीर के लिए कितना फायदेमंद है, यह तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको दूध पीने का सही वक्त पता है? अगर आप किसी भी समय दूध पीते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए. दरअसल, अगर दूध पीने का सही समय पता हो तो आपके शरीर को पूरा फायदा मिलता है. चलिए जानते हैं कि दूध पीने का सही समय क्या है.

बच्चों को सुबह पिलाएं दूध
दूध पीने के सही समय को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट अलग-अलग राय रखते हैं. दरअसल, उम्र के साथ शरीर की जरूरतें और पाचन शक्ति बदल जाती है. ऐसे में बच्चों के लिए सुबह के समय दूध पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है. अगर आप बच्चों को सुबह फुल क्रीम दूध देना शुरू करेंगे तो उनकी दिनभर की कैल्शियम की कमी दूर होगी और हड्डियों को मजबूती मिलेगी.

बुजुर्ग पिएं गाय का दूध
अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं या जिम में एक्सरसाइज करते हैं, तो आपको दिन के वक्त दूध पीना चाहिए, जिससे पूरे दिन ऊर्जा की कमी महसूस ना हो. दूसरी ओर वे लोग जिनकी उम्र ज्यादा है या पाचन शक्ति कमजोर है, उन्हें शाम के वक्त दूध पीना चाहिए. बुजुर्ग लोगों को गाय का दूध पीने की सलाह दी जाती है. 

खट्टे फल के साथ दूध पीने से करें परहेज
आयुर्वेद की मानें तो जिन लोगों को रात को नींद सही से नहीं आती उन्हें रात को ही दूध पीना चाहिए. रात में दूध पीने से शरीर में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड रिलीज होता है, जिससे नींद आने में मदद मिलती है.

बता दें कि खट्टे फल और किसी भी प्रकार की खट्टी चीज के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पेट में गैस्ट्रिक की परेशानी होती है. यह आंतों को कमजोर करता है.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आप तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया गया है. कोई भी चीज अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श जरूर ले लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः वजन घटाने में काबुली चने का जवाब नहीं, जानें कैसे डाइट में करें शामिल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़