Monsoon in India: मानसून आया झूम के... महाराष्ट्र में दी दस्तक, जानें दिल्ली में कब होगी एंट्री

Rain Alert: उत्तराखंड से लेकर देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में मौसम ने ककरवट बदल ली है. गुरुवार देर रात तेज हवाओं के साथ बारिश होने से लोगों को बीते कई दिनों से तांडव मचाने वाली गर्मी से राहत मिल गई है. वैसे तो महाराष्ट्र में मानसून ने दस्तक दे दी, जानें दिल्ली एनसीआर और आसपास के इलाकों में मानसून कब दस्तक देगा...  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 7, 2024, 12:48 PM IST
Monsoon in India: मानसून आया झूम के... महाराष्ट्र में दी दस्तक, जानें दिल्ली में कब होगी एंट्री

नई दिल्ली, Delhi Weather Update: पिछले कुछ दिनों से दिल्ली एनसीआर से लेकर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून तक गर्मी से लोगों का हाल बुरा है. लोग भीषण गर्मी के कारण आपने घरों से बाहर निकलने से भी घबरा रहे हैं. इसी बीच भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने राहत देने वाली खबर दी है. IMD की जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में मानसून ने दस्तक दे दी है और जल्द ही यह पूरे भारत की ओर तेजी से आगे बढ़ेगा. दिल्ली एनसीआर में भी मानसून 25 से 27 जून के बीच दस्तक दे देगा.

मानसून ने दी दस्तक...
अब यह अगले कुछ दिनों में मानसून तेजी से आगे बढ़ेगा. वहीं मौसम विभाग के अधिकारी की जानकारी के मुताबिक जल्द ही पश्चिमी तट को छोड़कर अधिकांश क्षेत्रों में कम बारिश होगी, जिससे मुंबई के आसपास के इलाकों के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर को भी गर्मी से राहत मिलेगी. बता दें कि पिछल साल दिल्ली में 25 जून को मानसून ने दस्तक दी थी. 

दिल्ली में कब तक आ सकता है मानसून?
मौसम विभाग की सटीक जानकारी के मुताबिक मानसून अगले कुछ दिन में पूरे भारत की ओर तेजी से आगे बढ़ेगा. वहीं पश्चिमी तट को छोड़कर अधिकांश हिस्सों में बारिश में कमी तो जरुरु होगी, लेकिन जून के आखिरी तक मानसून जोरों-शोरों से दिल्ली में दस्तक दे सकता है. बता दें कि बुधवार 6 जून को महाराष्ट्र के कोंकण में मानसून ने एंट्री कर ली है. अब यह सोलापुर के साथ-साथ रत्नागिरी की ओर बढ़ रहा है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, नये पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण शहर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. विभाग के मुताबिक, दिल्लीवासियों को बृहस्पतिवार को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली, जहां अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 41.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. सापेक्षिक आर्द्रता 39 प्रतिशत से 57 प्रतिशत के बीच रही.

कैसा रहेगा मौसम का हाल?
उत्तरी तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश संभव है. लक्षद्वीप, दक्षिणी ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु, मराठवाड़ा, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वोत्तर बिहार, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश संभव है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी, धूल भरी आँधी और छिटपुट बारिश संभव है. पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़