पुरुषों में समय से पहले मौत और महिलाओं में खराब स्वास्थ्य का ज्यादा रहता है खतरा, इस स्टडी में हुआ खुलासा

रिसर्च के मुताबिक 'ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी 2021' के आंकड़ों पर आधारित यह परिणाम पिछले 30 सालों में 20 प्रमुख बीमारियों से जूझ रही महिलाओं और पुरुषों के बीच खतरे के भारी अंतर को दिखाते हैं. यह हेल्थ के प्रति जेंडर बेस्ड दृष्टिकोण की जरूरत को भी रेखांकित करता है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : May 2, 2024, 04:10 PM IST
  • पुरुषों में इस कारण से होती है समय से पहले मौत
  • महिलाओं में रहता है ज्यादा बीमार रहने का खतरा
पुरुषों में समय से पहले मौत और महिलाओं में खराब स्वास्थ्य का ज्यादा रहता है खतरा, इस स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्ली:  मेडिकल जर्नल ' द लैंसट' में पब्लिश एक ग्लोबल रिसर्च  महिलाओं में सामने आया है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में समय से पहले मौत का खतरा सबसे ज्यादा होता है. वहीं महिलाओं में अपने जीवनकाल में बीमार रहने का खतरा भी काफी ज्यादा होता है. 

असमय मौत का कारण 
रिसर्च के मुताबिक 'ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी 2021' के आंकड़ों पर आधारित यह परिणाम पिछले 30 सालों में 20 प्रमुख बीमारियों से जूझ रही महिलाओं और पुरुषों के बीच खतरे के भारी अंतर को दिखाते हैं. यह हेल्थ के प्रति जेंडर बेस्ड दृष्टिकोण की जरूरत को भी रेखांकित करता है. बता दें कि महिलाओं में मानसिक स्वास्थ्य , सिरदर्द और मस्कुलोस्केलटल बीमारियां ज्यादा देखी जाती हैं. ये बीमारियां जानलेवा तो नहीं होती हैं, लेकिन ये बुरी हेल्थ के लिए जिम्मेदार जरूर होती हैं. ये बीमारियां बढ़ती उम्र के साथ और भी ज्यादा बढ़ती हैं. अब क्योंकि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा लंबे समय तक जीती हैं तो उन्हें जीवनभर बीमारी और विकलांगता का सामना जयादा करा पड़ता है. वहीं दूसरी तरफ पुरुषों में कोरोना, सड़क हादसे, लिवर और सांस से जुड़ी बीमारियां उनकी असमय मौत का कारण बनते हैं. 

महिलाओं और पुरुषों में अंतर 
अमेरिका के 'वाशिंगटन यूनिवर्सिटी' के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) में डॉक्टर लुइसा सोरियो फ्लोर ने कहा, 'स्टडी में एक प्रमुख बिंदु यह सामने आया है कि महिलाएं और पुरुष कई बायोलॉजिकल और सामाजिक मामलों में एक दूसरे से काफी अलग होते हैं, जो समय के साथ घटते-बढ़ते और कभी-कभी एक होते जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप जीवन के हर चरण और दुनिया भर के अलग-अलग क्षेत्रों में उनकी बीमारियां भी अलग-अलग होती हैं.'

उम्र को प्रभावित करने वाली बीमारियां 
डॉक्टर लुइसा ने कहा, 'अब चुनौती कम उम्र से और विभिन्न आबादी में रोगों की संख्‍या और समयपूर्व मृत्यु के प्रमुख कारणों को रोकने और इलाज करने के लिए लिंग और लिंग-सूचित तरीकों का मूल्यांकन करना है.' इस्केमिक हार्ट डिजीज, फेफड़ों का कैंसर और क्रोनिक किडनी जैसी गंभीर बीमारियां कम उम्र में पुरुषों को प्रभावित करती हैं और जीवन भर बढ़ती रहती हैं. साल 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना ने महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को 45 प्रतिशत ज्यादा प्रभावित किया है.' लुइसा ने आगे कहा,' इस स्टडी के लिए यह समय बिल्‍कुल सही है, क्योंकि कोविड-19 ने हमें स्पष्ट रूप से यह बता दिया है कि लिंग भेद स्वास्थ्य परिणामों पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं.'  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़