Makhana Benefits: शारीरिक कमजोरी से परेशान पुरुषों के लिए रामबाण है मखाना, जानिए इसे खाने का सही तरीका

Makhana Benefits: मखाने के आयुर्वेद में ढेर सारे गुण बताए गए हैं. इसमें मैग्नीशियम, फाइबर, जिंक, आयरन, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में होता है. मखाने काफी पौष्टिक होते हैं. पुरुषों के लिए इसके कई सारे फायदे बताए गए हैं. साथ ही प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए मखाने काफी लाभकारी होते हैं. जानिए मखाने खाने के फायदे हैं और मखाना कैसे खाना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 18, 2023, 10:36 AM IST
  • मखाना के फायदे क्या हैं?
  • मखाना की तासीर क्या है?
Makhana Benefits: शारीरिक कमजोरी से परेशान पुरुषों के लिए रामबाण है मखाना, जानिए इसे खाने का सही तरीका

नई दिल्लीः Makhana Benefits: मखाने के आयुर्वेद में ढेर सारे गुण बताए गए हैं. इसमें मैग्नीशियम, फाइबर, जिंक, आयरन, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में होता है. मखाने काफी पौष्टिक होते हैं. पुरुषों के लिए इसके कई सारे फायदे बताए गए हैं. साथ ही प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए मखाने काफी लाभकारी होते हैं. जानिए मखाने खाने के फायदे हैं और मखाना कैसे खाना चाहिए.

मखाना के फायदे क्या हैं?
मखाने को फॉक्ट नट, कमल का बीज, मखान्न, मखान्ना, पद्मबीजाभ, पानीयफल, मखाणा आदि कहते हैं. अलग-अलग भाषाओं में मखाने को अलग-अलग नाम से जाना जाता है. मखाने कच्चा या भूनकर खाते हैं. मखाने को लेकर कहा जाता है कि यह शारीरिक शक्ति बढ़ाता है. वीर्य दोष में सुधार करता है. जिन पुरुषों को वीर्य संबंधी दिक्कतें हैं, उन्हें मखाने का सेवन करना चाहिए. 

मखाना की तासीर क्या है?
बताया जाता है कि मखाने की तासीर ठंडी होती है. यह मधुर प्रभाव वाला होता है. इसका सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर होता है. इसे अच्छा पाचक माना जाता है. मखाने की खेती जम्मू कश्मीर और बिहार में होती है.

प्रेग्नेंसी में मखाने के फायदे
गर्भवती महिलाओं के लिए मखाने को काफी फायदेमंद बताया गया है. माना जाता है कि मखाने खाने से शक्ति बढ़ती है. यह गर्भधारण में मदद पहुंचाता है. यही नहीं प्रसव के बाद होने वाले असहनीय दर्द में मखाना राहत प्रदान करता है. मखाने के पत्तों का 10-15 मिली काढ़ा पीने से प्रसव के बाद दर्द में राहत मिलती है.

मखाना ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने, खून का संचार सुधारने, अलग-अलग अंगों में जलन दूर करने में सहायक है. मखानों को दूध में मिलाकर भी खाया जा सकता है. इसके अलावा झुर्रियां हटाने, मसूड़ों का दर्द दूर करने, दस्त आदि रोकने में भी मखाने सहायत होते हैं.

मखाना कैसे खाना चाहिए?
मखाने को भूनकर या इसका चूर्ण बनाकर खाया जा सकता है. इसके अलावा इसे सेवन नियंत्रित मात्रा में सलाद में कर सकते हैं. किसी परेशानी से निपटने के लिए मखाने का सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर सलाह लें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना बहाल की जाएगी? केंद्रीय मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़