केके, पुनीत, सिद्धार्थ शुक्ला... फिट सेलेब्रिटीज को भी क्यों आ रहा हार्ट अटैक? जानें कैसे बचें

फिटनेस पर ध्यान देने वाले सेलेब्रिटीज की लंबी फेहरिस्त है, जो हार्ट अटैक का शिकार हुए हैं. इनमें से प्लेबैक सिंगर केके (कृष्ण कुमार कन्नथ), साउथ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार, एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला, पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न की तो जान ही चली गई. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि फिटनेस पर ध्यान देने वाले, जिम में पसीना बहाने वाले इन सितारों को कम उम्र में क्यों हार्ट अटैक आ रहा है, जबकि माना जाता है कि व्यायाम से बीमारियां दूर होती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2022, 04:21 PM IST
  • नींद की कमी, तनाव से हार्ट अटैक का खतरा
  • खान-पान में लापरवाही पड़ सकती है भारी
केके, पुनीत, सिद्धार्थ शुक्ला... फिट सेलेब्रिटीज को भी क्यों आ रहा हार्ट अटैक? जानें कैसे बचें

नई दिल्लीः फिटनेस पर ध्यान देने वाले सेलेब्रिटीज की लंबी फेहरिस्त है, जो हार्ट अटैक का शिकार हुए हैं. इनमें से प्लेबैक सिंगर केके (कृष्ण कुमार कन्नथ), साउथ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार, एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला, पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न की तो जान ही चली गई. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि फिटनेस पर ध्यान देने वाले, जिम में पसीना बहाने वाले इन सितारों को कम उम्र में क्यों हार्ट अटैक आ रहा है, जबकि माना जाता है कि व्यायाम से बीमारियां दूर होती हैं.

नींद की कमी, तनाव से हार्ट अटैक का खतरा
इसे लेकर विशेषज्ञ बताते हैं कि बेशक ये सितारे जिम में पसीना बहाते हैं और फिटनेस फ्रीक हैं, लेकिन ये काफी नहीं है. कई स्टार काम के दबाव में रहते हैं. इसके चलते वे नींद पूरी नहीं ले पाते हैं. रातभर जागकर अपने प्रोजेक्ट्स पूरे करते हैं. नींद की कमी, तनाव और खराब लाइफस्टाइल भी हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ाता है.

खान-पान में लापरवाही पड़ सकती है भारी
इसके अलावा खान-पान का ध्यान न रखना भी हृदय के लिए खतरनाक होता है. खासकर कोलेस्ट्रोल की अधिकता वाला खाना हृदय के लिए अच्छा नहीं होता है. इसके अलावा शराब जैसे नशीले पदार्थों का सेवन भी खतरनाक माना जाता है.

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज से बचें
विशेषज्ञ बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज भी खतरनाक होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के प्रोफेसर क्रिस्टोफ स्टेलिंग कहते हैं कि जिम में तय समय से ज्यादा देर तक एक्सरसाइज करते रहने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. चूंकि एक्सरसाइज के दौरान ब्लड प्रेशर ज्यादा होता है लंबे समय तक ऐसी स्थिति हृदय रोगों का कारण बन सकती हैं. 

वहीं, बताया जाता है कि ज्यादा फिजिकल एक्टिविटीज वाले लोगों को घुटनों में भी दिक्कत होने का खतरा अधिक रहता है. यही वजह है कि हृदय संबंधी रोगों से बचाव के लिए कम कोलेस्ट्रोल वाला खाना खाएं. तनाव न लें. शराब-धूम्रपान से दूर रहें. स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाएं. पूरी नींद लें. रोजाना थोड़ी देर व्यायाम करें.

(Disclamer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़िएः HDFC और पंजाब नेशनल बैंक ने महंगा किया होम लोन, जेब पर बढ़ा EMI का बोझ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़