ITR Filing: तकनीकी दिक्कतों के चलते लोग नहीं भर पा रहे इनकम टैक्स रिटर्न, बोले- अंतिम तारीख बढ़े

ITR Filing: आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. अगर तय समयसीमा के भीतर आईटीआर नहीं भरा तो भारी जुर्माना देना होगा. लेकिन, परेशानी यह है कि कई लोग सोशल मीडिया पर तकनीकी दिक्कतों का हवाला दे रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2022, 06:52 PM IST
  • 31 जुलाई है आईटीआर भरने की आखिरी तारीख
  • कई लोग कर रहे तकनीकी दिक्कतों का सामना
ITR Filing: तकनीकी दिक्कतों के चलते लोग नहीं भर पा रहे इनकम टैक्स रिटर्न, बोले- अंतिम तारीख बढ़े

नई दिल्लीः ITR Filing: आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. अगर तय समयसीमा के भीतर आईटीआर नहीं भरा तो भारी जुर्माना देना होगा. केंद्र सरकार आईटीआर फाइल करने की समयसीमा बढ़ाने के मूड में नहीं दिख रही है. पिछले दिनों राजस्व सचिव ने भी इस संभावना से इनकार किया था.

29 जुलाई तक भरे गए 4.52 करोड़ आईटीआर
वैसे 29 जुलाई तक 4.52 करोड़ आईटीआर भरे जा चुके हैं. आईटीआर दाखिल करने के दो दिन बाकी हैं. जबकि काफी लोग अभी आईटीआर नहीं भर पाए हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लोग आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. इसके पीछे वे आईटीआर दाखिल करने में आ रहीं तकनीकी दिक्कतों का हवाला दे रहे हैं.

वहीं, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्विटर पर जानकारी दी कि 30 जुलाई को शाम 4 बजे तक 26 लाख से ज्यादा आईटीआर दाखिल किए गए. इनमें से करीब 4 लाख आईटीआर आखिरी घंटे में दायर किए गए.

पिछले वित्त वर्ष में भरे गए थे 5.89 करोड़ आईटीआर
आंकड़ों की बात करें तो पिछले वित्त वर्ष 2020-21 के लिए करीब 5.89 करोड़ आयकर रिटर्न भरे गए थे. यही नहीं पिछले साल सरकार ने आईटीआर भरने की समयसीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई थी. यानी पिछले साल की बराबरी के लिए भी अभी काफी लोगों को रिटर्न भरना होगा.

आईटीआर दाखिल करने में आ रहीं दिक्कतें
जिस तरह सोशल मीडिया पर लोग आईटीआर दाखिल करने में आ रहीं तकनीकी दिक्कतों के बारे में बता रहे हैं, इससे 31 जुलाई तक पिछले साल के बराबर आईटीआर भरने की उम्मीद भी कम नजर आ रही है.

ट्विटर पर सत्यकाम आर्य नामक हैंडल ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से आईटीआर दाखिल करने की समयसीमा बढ़ाने की मांग की. 

इसी तरह पुनीत सिंह मनोचा नामक हैंडल ने ट्वीट में वीडियो एम्बेड करके इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से शिकायत की कि जनरेट ओटीपी ऑप्शन काम नहीं कर रहा है. 

ऐसे ही काजल नामक ट्विटर हैंडल से भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को शिकायत की गई. इस पर इनकम टैक्स इंडिया की तरफ से जवाब दिया गया कि वह orm@cpc.incometax.gov.in पर पूरी जानकारी मेल करें.

आखिरी दिन वेबसाइट हो सकती है स्लो
इसके अलावा भी कई लोग हैं, जिन्हें इनकम टैक्स रिटर्न भरने में तकनीकी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, 31 जुलाई को आखिरी तारीख होने के चलते काफी लोग आईटीआर दाखिल करेंगे. माना जा रहा है कि इससे इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर लोड अधिक होगा. इसके चलते वह स्लो हो सकती है.

यह भी पढ़िएः सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की आयुसीमा बढ़ाने का किया ऐलान, यहां पढ़ें पूरी खबर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़