Indian Railway: रेल यात्रियों को केवल 15 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना, जानें क्या है नया नियम

Indian Railway, Train Ticket Booking: भारतीय रेलवे ने सफर कर रहे साधारण श्रेणी के यात्रियों को सस्ता और ताजा खाना उपलब्ध करवाने की एक नई सुविधा शुरू की है. इस नई सुविधा के तहत यात्रियों को महज 15 रुपये में भरपेट खाना दिया जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2023, 04:42 PM IST
  • जानें क्या है रेलवे का नया नियम
  • यात्रियों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं
Indian Railway: रेल यात्रियों को केवल 15 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना, जानें क्या है नया नियम

Indian Railway, Train Ticket Booking: भारतीय रेलवे ने सफर कर रहे साधारण श्रेणी के यात्रियों को सस्ता और ताजा खाना उपलब्ध करवाने की एक नई सुविधा शुरू की है. इस नई सुविधा के तहत यात्रियों को महज 15 रुपये में भरपेट खाना दिया जाएगा. रेलवे के इस नए ऐलान के तहत यात्रियों को पूरी सब्जी और अचार दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह सुविधा रेल डिवीजन फिरोजपुर के नौ रेलवे स्टेशनों पर शुरू कर दी गई है. 

जानिए क्या है ये सुविधा
भारतीय रेलवे के अनुसार बताया गया है कि रेलवे स्टेशन जहां कैटरिंग स्टाल अर्थात वैसे स्टाल जहां पका हुआ खाना तैयार किया जाता है, वहां रेल यात्रियों के लिए जनता खाना उपलब्ध होता है. फिलहाल अभी ये सुविधा फिरोजपुर मंडल के जम्मूतवी, अमृतसर, लुधियाना, पठानकोट, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट, उधमपुर, फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है.

जानिए मेन्यू में क्या होगा
फिरोजपुर मंडल में खाना-पीना बेचने वाले सभी स्टाल पर जनता खाना उपलब्ध है. जनता खाना पैकेट बंद होता है. मानक के अनुसार इस खाने के पैकेट में 175 ग्राम पूरी (7 पूरी), 150 ग्राम सब्जी और अचार होता है. इसकी कीमत प्रति पैकेट 15 रुपये रखी गई है. मंडल के सभी खान-पान स्टाल पर जनता खाना उपलब्ध होने पर ट्रेन में सफर करने वाले रेलयात्री आसानी से इसे खरीद सकते हैं. रेल यात्री जनता खाने के अलावा अपनी इच्छानुसार अन्य खाना भी खरीद सकते हैं.

रेलवे ने लिखा पत्र
रेलवे ने सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को ट्रेनों के प्रत्येक ठहराव पर किफायती खाना, पेयजल और अनारक्षित डिब्बों के पास वेंडिंग ट्रॉली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा सेवा गुणवत्ता में सुधार के लिए नियत स्टेशनों पर सामान्य श्रेणी के डिब्बों की सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं. दरअसल, गर्मियों में ट्रेन यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा होता है लेकिन कई जगह मूलभूत सुविधाओं का अभाव होता है, जिसके चलते रेलवे ने यह फैसला लिया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़