'कैसे बनाएं बम' अगर गूगल पर सर्च किया, तो तुरंत जाएंगे जेल

आज के वक्त में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे गूगल के बारे में न पता हो या जो गूगल का प्रयोग न करता हो. लेकिन कई बार गूगल सर्च आपको मुश्किलों में भी डाल सकता है और आपको सजा भी भुगतनी पड़ सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2022, 02:53 PM IST
  • गूगल पर कभी न सर्च करें ये बातें
  • नहीं तो आपको जाना पड़ेगा जेल
'कैसे बनाएं बम' अगर गूगल पर सर्च किया, तो तुरंत जाएंगे जेल

नई दिल्ली: मौजूदा दौर इंफॉर्मेशन और इंटरनेट का है. आज के वक्त में हमें कुछ भी जानना हो तो हम फट से वो जानकारी इंटरनेट या गूगल के जरिए हासिल कर सकते हैं. आज के वक्त में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे गूगल के बारे में न पता हो या जो गूगल का प्रयोग न करता हो. लेकिन कई बार गूगल सर्च आपको मुश्किलों में भी डाल सकता है और आपको सजा भी भुगतनी पड़ सकती है. आइये जानते हैं गूगल पर क्या सर्च करना आपको जेल की हवा खिला सकता है. 

कैसे बनता है बम

अगर कभी आपने गलती से भी गूगल पर ये सर्च किया कि बम कैसे बनाया जाता है? तो आपको जेल की हवा खानी पड़ेगी. आप गूगल पर बम कैसे बनाएं ये सर्च करने की भूल बिल्कुल न करें, क्योंकि गूगल बॉम्ब सर्च पर कैड़ी नजर रखता है. 

अगर आप गूगल पर गलती से भी या मजाक में बॉम्ब बनाने का प्रोसेस सर्च करते हैं तो यह नियमों का उल्लंघन माना जाएगा. ऐसा करने पर आपको जेल भी भेजा जा सकता है. साथ ही आप पर कड़ी कार्रवाई भी हो सकती है. बता दें कि जैसे ही आप गूगल पर इस तरह की कोई चीज सर्च करेंगे तो आपका आईपी एड्रेस सीधे सुरक्षा एजेंसियों के पास पहुंच जाएगा. इसके बाद सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती हैं.

चाइल्ड पॉर्नोग्राफी

गूगल पर बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट सर्च करना भी गैर कानूनी है. चाइल्ड पोर्नोग्राफी काफी संवेदनशील टॉपिक है, इसे आपको गूगल पर सर्च करने से बचना चाहिए. क्योंकि गूगल इन शब्दों को अपनी रिकॉर्ड हिस्ट्री में शामिल करता है. ऐसे में अगर आप गूगल पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित कुछ भी सर्च करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है. साथ ही आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है.

फिल्म पाइरेसी

फिल्मों की पाइरेसी भारत में गैर कानूनी है. इसे भारत में बैन किया जा चुका है. लेकिन इसके बाद भी कई लोग गूगल पर इसके बारे में सर्च करते हैं. अगर आप गूगल पर फिल्म पाइरेट करते हुए पकड़े जाते हैं या फिर इससे संबंधित कुछ भी सर्च करते हैं, तो आप पर भारी जुर्माना लग सकता है. साथ ही आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: रोटी पर पांच तो पराठे पर 18 फीसदी GST, जानें क्या है ये पूरा मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़