प्रेग्नेंसी के बाद वेट और पेट को कम करेंगी आपके किचन की ये चीजें, बेली फैट से जल्द मिलेगा छुटकारा

Weight Lose Tips: प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन का खास पल होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है वहीं प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं मोटापे का शिकार हो जाती हैं. खासकर उनका बेली फैट बढ़ जाता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2022, 06:52 AM IST
  • प्रेग्नेंसी के बाद इन टिप्स की मदद करें वजन कम
  • बेली फैट करने के लिए इन चीजों का करें सेवन
प्रेग्नेंसी के बाद वेट और पेट को कम करेंगी आपके किचन की ये चीजें, बेली फैट से जल्द मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली: Weight Lose Tips: मां बनना किसी भी महिला के जीवन का खास पल होता है. अक्सर डिलीवरी के बाद महिलाएं मोटापे का शिकार हो जाती हैं खासकर उनका बेली फैट काफी ज्यादा निकल जाता है. नई मां अक्सर अपने बढ़ते वजन और जिद्दी बेली फैट को लेकर चिंता में रहती हैं. आपकी किचन में ही अपनी चिंता का हल छिपा है. आप कम पैसो में आसानी से अपना वजन कम कर लेंगी. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे प्रेग्नेंसी के बाद बेली फैट और वजन करने के टिप्स के बारे में.

डिलीवरी के बाद बढ़ जाता है वजन
डिलीवरी के बाद महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स, चौड़ी कमर, हिप्स, और पेट पर चर्बी बढ़ जाती है. क्या आपका भी प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ गया है. आज हम आपको किचन की उन जादुई टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपके वजन को संतुलित करने में मदद करते हैं.

सौंफ का पानी
हर किसी की किचन में सौंफ आसानी से मिल जाता है. बता दें कि सौंफ में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, ऐसे सौंफ के पानी का सेवन करने से पेट लंबे समय तक के लिए भरा रहता है. जिसकी वजह से वजन कम हो जाता है. वहीं सौंफ के पानी का सेवन करने से शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी नहीं होती है. सौंफ का पानी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करता है.

नींबू पानी
वजन कम करने के लिए नींब पानी बेहद असरदार है. लेकिन नींबू के रस को कभी गर्म पानी के साथ नहीं पीना चाहिए इससे शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान होता है. नींबू के रस को हमेशा नॉर्मल पानी के साथ पीना चाहिए. नींबू पानी में शहद या फिर नमक उपयोग नहीं करना चाहिए. बता दें कि नींबू पानी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने और वेट लॉस करने में मदद करता है.

मेथी का दाना
प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करने के लिए आप मेथी का भी इस्तेमाल करती हैं. स्वाद में कड़वी मेथी आपके सेहत के लिए मीठी साबित होगी. मेथी दाना का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है साथ ही यह आपके भूख को भी कम करता है जिसकी वजह से वजन बढ़ता नहीं है.

मेथी दाना खाने का सही तरीका
मेथी दाना खाने के लिए एक रात को एक चम्मच मेथी दाना भिगो दें.
सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.
चबाकर मेथी दाना खाने से ज्यादा असर दिखाई देता है.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: बालों के झड़ने से हैं परेशान? अलसी और तिल के बीज का ऐसे करें इस्तेमाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़