Home Remedy: इन 3 तरीकों से करें गुड़हल का इस्तेमाल, ऐसे दूर होगी बालों की समस्या

Health Tips: बालों के लिए गुड़हल का इस्तेमाल काफी पुराने समय से किया आता जा रहा है. बालों को इससे ना सिर्फ नया जीवन मिलता है बल्कि ग्रोथ भी मिलती है. इससे और क्या कुछ बड़े फायदे हैं, चलिए जान लेते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2022, 06:19 AM IST
  • बालों के लिए गुड़हल के फायदे
  • 3 तरीकों से करें इसका इस्तेमाल
Home Remedy: इन 3 तरीकों से करें गुड़हल का इस्तेमाल, ऐसे दूर होगी बालों की समस्या

नई दिल्ली: Health Tips: खुबसूरत बालों की चाह में हर किसी को होती है. ये चाह खासकर लड़कियों को ज्यादा होती है. इसी चाह में ना जानें कितने पैसे महंगे महंगे सलून में फूंक देती हैं. कुछ दिनों की चमक के बाद बालों का वही पुराना हाल हो जाता है और वो बेजान और डल दिखने लगते हैं. खैर बालों के लिए जड़ी बूटी जितनी ज्यादा प्रभावी होती हैं, शायद ही कोई महंगा प्रोडक्ट उनके सामने टिक पाए.

ऐसे करें गुड़हल का इस्तेमाल

अब बात अगर जड़ी बूटी की कर रहे हैं तो हम गुड़हल के पेड़ को कैसे भूल सकते हैं. जिनका ना सिर्फ फूल बल्कि पत्तियां भी बालों के लिये किसी वरदान से कम नहीं है. इससे ना सिर्फ बालों में चमक आती है बल्कि इससे गंजे पन से भी छुटकारा मिलता है. इससे होने वाली बालों की ग्रोथ वाकई आपको आश्चर्यचकित कर सकती है.

बालों के लिए गुड़हल के फायदे

बालों के लिए गुड़हल का इस्तेमाल काफी पुराने समय से किया आता जा रहा है. बालों को इससे ना सिर्फ नया जीवन मिलता है बल्कि ग्रोथ भी मिलती है. इससे और क्या कुछ बड़े फायदे हैं, चलिए जान लेते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाता है
गंजापन कंट्रोल होता है
डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है
बालों को डीप कंडिशनिंग करता है
समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकता है

गुड़हल का बालों में कैसे करें इस्तेमाल

गुड़हल के फायदे तो अनेक हैं. लेकिन इसके सही इस्तेमाल के बारे में शायद ही हर किसी को जानकारी होती है.

1. गुड़हल-दही हेयर मास्क
गुड़हल के साथ दही का हेयर मास्क बालों के लिए काफी अच्छा होता है. इससे बाल मजबूत होते हैं. साथ ही पोषित और सॉफ्ट भी होते हैं. इसका हेयर मास्क बनाने के लिए एक गुड़हल का फूल लें. उसमें चार से पांच गुड़हल के पत्ते मिलाकर दही डाल लें. इसे महीन पीस लें और बालों की जड़ों में लगाकर लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें. गुनगुने पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार दोहरा सकती हैं.

2. गुड़हल-आंवला हेयर मास्क
गुड़हल के साथ आंवले का हेयर मास्क बालों के विकास के लिये काफी मददगार होता है. साथ ही बालों को मजबूती भी देता है. इसका हेयर मास्क तैयार करने के लिए दो से तीन गुड़हल के फूल और पत्ते लें और उसमें आठ से नौ चम्मच आंवले का पाउडर मिलाकर पीस लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर 40 मिनट छोड़ दें और धो लें. आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं.

3. गुड़हल-अदरक हेयर मास्क
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और उस जगह गंजापन हो रहा है तो ये मास्क आपके बालों को दोबारा उगाने में मदद करेगा. इसके लिए दो से तीन चम्मच अदरक का रस दो से तीन गुड़हल के फूल में मिलकर पीस लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में एयर पूरे बालों में लगाएं. 25 से 30 मिनट के बाद इसे धो लें. आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कीजिये.

(डिसक्लेमर: गुड़हल के इस्तेमाल से आपके बालों को क्या फायदा मिलता है, ये हमने आपको बताया. लेकिन इससे पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Home Remedy: गर्मियों में करें धनिया पत्ती का सेवन, इन 5 बीमारियों में होगा फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़