Home Remedy: बारिश में बढ़ जाता है बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लाती हैं. ज्यादातर बीमारियां बैक्टीरिया, फंगस और कीड़ों-मकोड़ों से होने वाले इंफेक्शन और एलर्जी से होती है. ऐसी स्थितियों में थोड़ी सी सावधानी और बचाव के टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 9, 2022, 07:41 AM IST
  • सोच समझ कर करें कपड़ों का चुनाव
  • साफ-सफाई का रखें खास ध्यान
Home Remedy: बारिश में बढ़ जाता है बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली: Health Tips: बारिश के मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको अपने शरीर के कुछ अंगों की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए.बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लाती हैं. ज्यादातर बीमारियां बैक्टीरिया, फंगस और कीड़ों-मकोड़ों से होने वाले इंफेक्शन और एलर्जी से होती है. इसलिए तो इस मौसम में शरीर में कहीं भी हल्की सी नमी और गंदगी आसानी से बैक्टीरियल औरक फंगल इंफेक्शन का कारण बन जाती है. ऐसे में दाद, एथलीट फुट, नाखून में फंगल इंफेक्शन और एलर्जी आदि की समस्या बढ़ जाती है.

- ऐसी स्थितियों में थोड़ी सी सावधानी और बचाव के टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं.

1. सोच समझ कर करें कपड़ों का चुनाव

बारिश के मौसम में बैक्टीरियल-फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए आपको कपड़ों को लेकर कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. जैसे कि

- सांस लेने वाले कपड़े पहनें. जैसे कि कॉटन के कपड़े आदि.
- साफ, सूखे और ढीले कपड़ों का चुनाव करें.
- तंग कपड़े, जींस, गीले या नम कपड़े से बचें.

2. साफ-सफाई का रखें खास ध्यान
बारिश के मौसम में साफ-सफाई का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गंदगी आपके लिए कई इंफेक्शन का कारण बन सकती है. इसलिए,

- बारिश में भीगने के बाद खुद को अच्छी तरह से पानी पोंछ कर सुखाएं.
- बाजू, बगल, पैरों, नाखून और जांघों की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें.
- यहां पानी या नमी ना रहने दें क्योंकि ये इंफेक्शन का कारण बन सकती है.

3. पैरों की साफ-सफाई का रखें खास ध्यान
बारिश के मौसम में पैरों में फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होना बेहद आसान होता है. दरअसल, ये नाखूनों में फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकता है. साथ ही कई बार इंफेक्शन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और ये पूरे पैरों में फैल सकता है. ऐसे में आपको पैरों में इंफेक्शन से बचना चाहिए. जैसे कि,

- अपने पैरों को साफ और सूखा रखें.
- हर दिन अच्छी तरह से नहाएं और हाथ-पैरों को सुखाएं.
- अपनी त्वचा को जितना हो सके सूखा और ठंडा रखें.
- तंग जूते या कपड़े ना पहनें.
- गीले या पसीने वाले मोजे पहनने से बचें.
- खुले पैर के जूते पहनें.

4. जानवरों से दूरी बनाएं
जानवर आपके लिए आसानी से इंफेक्शन ला सकते हैं. साथ ही इनके बालों में फंगस और बैक्टीरिया हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में आपको जानवरों के साथ खास दूरी बनानी चाहिए. इस दौरान किसी जानवर के साथ खेलने के बाद अपने हाथ धोएं.

5. डायबिटीज और मोटापे से पीड़ित होने पर इन बातों का रखें ध्यान
डायबिटीज और मोटापे से पीड़िल लोगों में इंफेक्शन का खतरा बहुत ज्यादा होता है. ऐसे में मोटापे से पीड़ित लोगों को अपने बैली फैट या शरीर में जहां-जहां फैट हो वहां पसीना औलर एलर्जी का खास ध्यान रखें. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को पैरों में इंफेक्शन का खास ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए पैरों की साफ-सफाई रखें और ब्लड शुगर कंट्रोल करें.

.लहसुन का पेस्ट और नारियल तेल

वहीं कैंडिडा, टोरुलोप्सिस, ट्राइकोपीटन और क्रिप्टोकोकस जैसे कई फंगल संक्रमणों के इलाज के लिए लहसुन को असरदार माना गया है. आप दाद वाली खुजली के उपचार में भी इसे आजमा सकते हैं. लहसुन को पीसना है और फिर उसमें नारियल के तेल की कुछ बूदें डालनी हैं.

(डिसक्लेमर: इन घरेलू उपाय को अपने उपयोग में लाने से पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Health Tips: क्या आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं? इन घरेलू उपाय से मिलेगा आराम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़