Home Remedy: गर्दन से लेकर पीठ के दर्द से हैं परेशान तो ये छोटे-छोटे घरेलू उपाय दिलाएंगे बड़ी राहत

Home Remedy: क्या आपको भी गर्दन से लेकर पीठ तक दर्द होता है. जकड़न सी महसूस होती है. दर्द ऐसा कि असहाय महसूस करें. इस तरह की परेशानी केवल आपको ही नहीं, बल्कि कई लोग हैं जो ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं. वर्किंग लाइफस्टाइल ऐसा है कि काफी लोग इसकी शिकायत करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2022, 12:58 AM IST
  • स्पॉन्डिलाइटिस से कैसे मिलेगी राहत
  • शराब पीने से हड्डियां होती हैं कमजोर
Home Remedy: गर्दन से लेकर पीठ के दर्द से हैं परेशान तो ये छोटे-छोटे घरेलू उपाय दिलाएंगे बड़ी राहत

नई दिल्लीः Home Remedy: क्या आपको भी गर्दन से लेकर पीठ तक दर्द होता है. जकड़न सी महसूस होती है. दर्द ऐसा कि असहाय महसूस करें. इस तरह की परेशानी केवल आपको ही नहीं, बल्कि कई लोग हैं जो ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं. वर्किंग लाइफस्टाइल ऐसा है कि काफी लोग इसकी शिकायत करते हैं.

एक ही पोजिशन में बैठने से होती है दिक्कत
लोग घंटों तक अपने ऑफिस और घरों में एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं, जिस कारण स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या हो रही है. यह समस्या हड्डियों के खिसक जाने की वजह से भी होती है. भले ही इस समस्या को आम दिक्कत की तरह आप ले रहे हो, लेकिन यह जब बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो दिल, फेफड़े को प्रभावित करती है. यही नहीं दिमाग की नसें डैमेज होने का भी खतरा रहता है.

गलत तरीके से बैठने के अलावा खराब खानपान, एक्सरसाइज न करने, यूरिक एसिड और कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से भी स्पॉन्डिलाइटिस की दिक्कत हो सकती है.

स्पॉन्डिलाइटिस से कैसे मिलेगी राहत
इससे राहत के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले आपको अपनी हड्डियों को मजबूत करने की जरूरत है. इसलिए रोजाना एक्सरसाइज जरूरी है. इसके अलावा स्ट्रेचिंग करें. योग कर सकते हैं. घंटों तक एक जगह न बैठें. बीच-बीच में उठते रहें. शरीर में हरकत होनी जरूरी है.

शराब पीने से हड्डियां होती हैं कमजोर
शराब के सेवन से बचें. शराब पीने से स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या बढ़ सकती है. यह हड्डियों को भी कमजोर करती है. इसके अलावा पर्याप्त नींद लें. इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा. साथ ही इस बात का ध्यान जरूर रखें कि गद्दा और तकिया अच्छी क्वॉलिटी का हो. वरना स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या बढ़ सकती है.

विटामिन डी और कैल्शियम लें
स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए हड्डियों का मजबूत होना आवश्यक है. ऐसे में आपको कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करना चाहिए. दूध व इससे बने पदार्थों से भरपूर कैल्शियम मिलता है और सूरज की रोशनी विटामिन डी देती है. जहां कैल्शियम हड्डियों के निर्माण में सहायक है वहीं विटामिन डी हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी है.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आप तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया गया है. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. इन्हें अपनाने से पहले जरूरी चिकित्सकीय सलाह ले लें.)

यह भी पढ़िएः Home Remedy: ठंड में आप भी फटे पैरों से हैं परेशान? अपनाएं ये 3 उपाय, जरूर होगा असरदार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़