चेहरे से झाइयां और डार्क सर्कल हो जाएंगे गायब, बड़े फायदेमंद हैं ये घरेलू उपाय

Home Remedy: खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण का बढ़ता स्तर और असंतुलित डाइट से चेहरे पर कई बदलाव आ जाते हैं. इनका नतीजा यह हो रहा है कि छोटी उम्र में ही लोगों को चेहरे पर झाइयों की समस्या होने लगी है. ऐसे में ये घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से झाइयों को कम करने में मदद मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2022, 11:22 AM IST
  • तुलसी के पत्तों से चेहरे की झाइयां होंगी दूर
  • नींबू और शहद का ये उपाय है झाइयों का इलाज
चेहरे से झाइयां और डार्क सर्कल हो जाएंगे गायब, बड़े फायदेमंद हैं ये घरेलू उपाय

नई दिल्लीः Home Remedy: खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण का बढ़ता स्तर और असंतुलित डाइट से चेहरे पर कई बदलाव आ जाते हैं. इनका नतीजा यह हो रहा है कि छोटी उम्र में ही लोगों को चेहरे पर झाइयों की समस्या होने लगी है. निश्चित है कि चेहरे पर झाइयां या किसी भी तरह का धब्बा चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ सकता है. ऐसे में ये घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से झाइयों को कम करने में मदद मिलेगी.

तुलसी के पत्तों से चेहरे की झाइयां होंगी दूर
अगर आपके चेहरे पर झाइयां आ रही हैं तो ऐसे में आप तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं. तुलसी के पत्तों को पीस कर उसमें नींबू के रस की तीन-चार बूंदे मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर लगाएं. इससे झाइयां खत्म हो जाएंगी और डार्क सर्कल की समस्या है तो वो भी ठीक हो जाएगी.

नींबू और शहद का ये उपाय है झाइयों का इलाज
एक नींबू का रस कटोरी में निकालें. इसमें शहद मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट लगा रहने दें. अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इसे तब तक लगाएं, जब तक की झाइयां कम न हो जाएं. दिन में दो बार लगाएं. नींबू के रस में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होते हैं. शहद मॉइस्चराइजर का काम करता है. ये दोनों ही गुण झाइयों का इलाज कर सकते हैं.

कच्चा आलू चेहरे के डार्क सर्कल करेगा दूर
एक कच्चे आलू को आधा काट लें. कटे हुए हिस्से पर कुछ बूंद पानी की डालें. आलू को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर रगड़ें. 10 मिनट छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. एक महीने तक इसे दिन में दो से तीन बार चेहरे पर लगाएं. झाइयां दूर हो जाएंगी. आलू झाइयों और काले धब्बों को दूर करने के लिए काफी प्रभावशाली होता है. इसमें कैटकोलेस एंजाइम होता है, जो मेलानोसाइट्स को नियंत्रित करते हैं.

ये भी पढ़िए- पढ़ा हुआ नहीं रहता है याद, भूल जाते हैं चीजें तो इस तरह याददाश्त तेज करें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 
 

ट्रेंडिंग न्यूज़