मुंह की बदबू के चक्कर में होना पड़ता है शर्मिंदा तो करें ये घरेलू उपाय, छूमंतर हो जाएगी गंदी स्मैल

Home Remedy for Bad Breath: रोज ब्रश करने और समय-समय पर कुल्ला करने के बाद भी कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि उनके मुंह से दिनभर बदबू आती रहती है. इसके चलते उन्हें कई बार लोगों के बीच शर्मिंदा होना पड़ता है. वे इससे छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन बदबू दूर होने का नाम ही नहीं लेती है. ऐसे में जानिए घरेलू नुस्खे, जिनसे आपके मुंह की बदबू होगी छूमंतर  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2023, 08:10 AM IST
  • फिटकरी का पानी है फायदेमंद
  • तुलसी के पत्तों से आएगी ताजगी
मुंह की बदबू के चक्कर में होना पड़ता है शर्मिंदा तो करें ये घरेलू उपाय, छूमंतर हो जाएगी गंदी स्मैल

नई दिल्लीः Home Remedy for Bad Breath: रोज ब्रश करने और समय-समय पर कुल्ला करने के बाद भी कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि उनके मुंह से दिनभर बदबू आती रहती है. इसके चलते उन्हें कई बार लोगों के बीच शर्मिंदा होना पड़ता है. वे इससे छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन बदबू दूर होने का नाम ही नहीं लेती है. ऐसे में जानिए घरेलू नुस्खे, जिनसे आपके मुंह की बदबू होगी छूमंतरः

फिटकरी का पानी है फायदेमंद
फिटकरी मुंह की बदबू दूर करने में फायदेमंद मानी जाती है. एक गिलास पानी में 15 से 20 मिनट के लिए फिटकरी को छोड़ दें. इसके बाद ब्रश कर लें और इस पानी से थोड़ी देर कुल्ला करें. दो से तीन मिनट तक रोज यही घरेलू उपाय अपनाएं. आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएगी.

तुलसी के पत्तों से आएगी ताजगी
तुलसी के पत्ते नियमित रूप से चबाने से मुंह की बदबू दूर होती है. ताजगी आती है. इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है. तुलसी के पत्ते मुंह में घाव आदि में भी फायदेमंद होते हैं. ये घाव को जल्दी भरते हैं.

अमरूद की पत्तियां चबाएं
इसके अलावा अमरूद की पत्तियां चबाने से भी मुंह की बदबू दूर होती है. ग्रीन टी से कुल्ला करना भी लाभकारी माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो सांस की बदबू को दूर करने में मददगार होता है. अगर आप पानी कम पीते हैं तो अब से पर्याप्त मात्रा में पानी पीने शुरू करें. क्योंकि माना जाता है कि कम पानी पीने से भी मुंह से बदबू आती है.

लौंग खाना भी है लाभकारी
इसके अतिरिक्त लौंग खान से भी मुंह की बदबू खत्म होती है. लौंक के एंटीबैक्टीरियल गुण सांस में ताजगी भरते हैं. इसके अलावा पुदाने की पत्तियों का सेवन भी कर सकते हैं. पुदीने की पत्तियों को चबाने या उसकी चाय से कुल्ला करने से भी मुंह की बदबू दूर होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः Weight Loss: तेजी से घटेगी पेट की चर्बी, बस आज से कर लें ये घरेलू उपाय

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़