Obesity In Females Vs Males:पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में क्यों ज्यादा बढ़ता है मोटापा? जानें इसका कारण

Obesity In Females Vs Males: उम्र बढ़ने के साथ ही महिलाओं में इसकी समस्या ज्यादा बढ़ती है, लेकिन इसके अलावा भी कई कारणों से महिलाओं में ऑबेसिटी के चांसेज बढ़ते हैं.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 3, 2024, 04:49 PM IST
  • महिलाओं में जल्दी बढ़ता है मोटापा
  • मोटापा बढ़ने से हो सकती है बीमारियां
Obesity In Females Vs Males:पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में क्यों ज्यादा बढ़ता है मोटापा? जानें इसका कारण

नई दिल्ली: Obesity In Females Vs Males: आज के समय मोटापा बढ़ना बेहद ही आम हो गया है. खासतौर पर जब आपकी लाइफस्टाइल खराब डाइट, कम फिजिकल एक्टिविटी और लेजीनेस से भरी हुई हो. शरीर में ज्यादा फैट बढ़ने से आप हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों के शिकार भी बन सकते हैं. बता दें कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा मोटापा देखने को मिलता है. उम्र बढ़ने के साथ ही महिलाओं में इसकी समस्या ज्यादा बढ़ती है. इसके अलावा इन कारणों से भी महिलाओं में ऑबेसिटी के चांसेज बढ़ते हैं.  

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में क्यों ज्यादा बढ़ता है मोटापा

हार्मोन्स में अंतर
महिलाओं और पुरुषों में शारीरिक तौर पर काफी अंतर होता है. वहीं महिलाओं के शरीर में  प्रोजेस्टेरोन हार्मोन काफी मात्रा में होता है, जो उनका वजन बढ़ाने में काफी योगदान देता है. वहीं पुरुषों में ये हार्मोन मौजूद नहीं होता है. इसके अलावा कई महिलाओं में थायरॉइड, PCOD और PCOS के कारण भी वजन बढ़ने का खतरा रहता है. 

कम नींद लेना 
कई कामकाजी महिलाओं पर पुरुषों के मुकाबले काम का ज्यादा भार होता है. वे परिवार की सारी जिम्मेदारियां उठाती हैं, जिसमें बच्चे को सुबह उठाने के लिए खुद जल्दी उठना, पति और बच्चे के लिए टिफिन तैयार करना और बच्चे को संभालना आदि. ऐसे में उनकी नींद कम पूरी होती है, जिसके चलते उनका वजन बढ़ने लगता है. 

मसल टिशू 
विशेषज्ञों की मानें तो महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले मसल टिशू थोड़ी मोटी होती है, जो कैलोरी को बर्न करने में मदद करती है. ऐसे में नियमित वर्कआउट करने और हेल्दी डाइट लेने के बाद भी उनका वजन पुरुषों के मुकाबले धीरे कम होता है. इसके लिए महिलाओं को वर्कआउट भी ज्यादा करना पड़ सकता है. 

ज्यादा फैट होना 
पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में लगभग 11 परसेंट फैट ज्यादा होता है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान उनकी मदद करता है. वहीं इस पुरुषों में फैट की मात्रा कम रहती है. ऐसे में महिलाओं की तुलना में उनका मोटापा कम बढ़ता है. 

मोटापे से कैसे करें बचाव 

संतुलित आहार लें, जिसमें प्रोटीन ,विटामिन, फाइबर और आयरन जैसे सभी तरह के पोषक तत्व हों. 

अपनी डेली एक्टिविटी में टहलना, जॉगिंग करना, स्विमिंग और योग जैसी एक्सरसाइज को शामिल करें. 

समय पर खाना खाने और सोने की आदत डालें. वहीं अपने खाने पर भी नियंत्रण रखें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Beauty Parlor Stroke Syndrome: हार्ट स्ट्रोक का शिकार बना सकता है सलून में हेयर वॉश करवाना, ब्यूटी पार्लर जाने से पहलें जान लें ये जरूर बात 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़