भूख लगने पर क्या आप भी हो जाते हैं चिड़चिड़े? जानें क्यों होता है ऐसा

कई लोगों को भूख लगने पर किसी काम में नहीं लगता है और उन्हें चिड़चिड़ापन समेत गुस्सा आने लगता है. क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? अगर हां तो चलिए जानते हैं इसके पीछे का कारण.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 7, 2023, 02:58 PM IST
  • भूख लगने पर आ सकता है चिड़चिड़ापन
  • बेहतर मूड के लिए समय पर खाएं खाना
भूख लगने पर क्या आप भी हो जाते हैं चिड़चिड़े? जानें क्यों होता है ऐसा

नई दिल्ली:  शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए सही डाइट का लेना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए समय पर खाना जरूर खाना चाहिए. बता दें कि कई लोगों में खाना न मिलने या भूख लगने के कारण चिड़चिड़ापन आने लगता है. दरअसल भूख लगने पर खाना न मिल पाना हमारे स्वभाव को काफी ज्यादा प्रभावित करता है.  

भूख लगने पर चिड़चिड़ापन 
वैसे तो गुस्सा और चिड़चिड़ापन हमें कई कारणों से आता है, लेकिन भूख लगना भी इसका एक कारण हो सकता है. इसको लेकर ब्रिटेन की एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी और ऑस्ट्रिया की कार्ल लैंडस्टीनर यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज की ओर से एक रिसर्च की गई है. इस रिसर्च के मुताबिक व्यक्ति का चिड़चिड़ापन और गुस्सा भूख से जुड़ा होता है. इसके अनुसार ज्यादा भूखे रहने पर आप 'हैंगरी' हो सकते हैं. यह शब्द हंगर और एंगर से मिलकर बना है.  

हैंगरी का कारण 
लंबे समय तक भूखे रहने से हमारा ब्लड शुगर गिरने लगता है. इस दौरान हमारा शरीर ग्लूकोज के स्तर को नॉर्मल तक बढ़ाने के लिए हार्मोन एड्रेनालाईन जारी करता है, जो शरीर को खतरे से निपटने के लिए तैयार करता है, लेकिन शरीर में कोई खतरा न होने से इसमें मौजूद अतिरिक्त ऊर्जा चिड़चिड़ापन पैदा करता है. इसके चलते हमें गुस्सा आने लगता है. इस दौरान कॉर्टिसोल हार्मोन भी रिलीज होता है, जिसके चलते तनाव भी होने लगता है. ऐसे में जैसे ही शरीर को खाना मिलता है वैसे ही हमारी पाचन क्रिया काम करने लगती है. पेट में खाना जाते ही पोषक तत्व हमारे खून से होते हुए शरीर के हर अंगों पर जाते हैं. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और हम रिलैक्स महसूस करते हैं.   

कैसे ठीक रखें मूड 
हैंगर को मैनेज करने के लिए सही समय पर संतुलित आहार खाएं. सही समय पर खाना न खाने से इसका असर हमारे मूड पर भी काफी पड़ता है. अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर भोजन को जरूर शामिल करें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें-सर्दियों में शरीर को सबसे ज्यादा कमजोर करती हैं ये 5 बीमारियां, समय रहते कर लें बचाव 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़