Gluten Free Diet: फिट रहने के लिए इस डाइट को फॉलो करती हैं शमिता शेट्टी, जानें इसके फायदे और नुकसान

Gluten Free Diet: आजकल कई लोग फिट रहने के लिए ग्लूटन फ्री डाइट को फॉलो करते हैं. डाइट वजन कंट्रोल करने के साथ ही शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है, हालांकि कई लोगों को इसे फॉलो करने से नुकसान भी हो सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 27, 2023, 05:43 PM IST
  • चलन में है ग्लूटन फ्री डाइट
  • शमित शेट्टी करती हैं फॉलो
Gluten Free Diet: फिट रहने के लिए इस डाइट को फॉलो करती हैं शमिता शेट्टी, जानें इसके फायदे और नुकसान

नई दिल्ली:  Gluten Free Diet: इन दिनों ग्लूटन फ्री डाइट का काफी चलन है. आपने बॉलीवुड एक्ट्रेस शमिता शेट्टी और इंटरनेशनल रियेलिटी स्टार किम कर्दाशियन जैसे कई सेलेब्रिटीज को भी इस डाइट को फॉलो करते हुए सुना होगा. माना जाता है कि ये डाइट वजन कंट्रोल करने के साथ ही शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है. बता दें कि ग्लूटन एक तरह का प्रोटीन होता है, जो जौ, सूजी, गेहूं, राई, ब्रेड और पास्ता में पाया जाता है. वहीं जिस फूड में ग्लूटन नहीं होता है उसे ग्लूटन फ्री फूड कहा जाता है.  

क्या है ग्लूटन फ्री डाइट?  
गेहूं में काफी मात्रा में ग्लूटन पाया जाता है. कई लोग इसे पचा नहीं पाते, जिसके चलते उन्हें कब्ज, पेट में दर्द, ऐंठन और ब्लोटिंग की समस्या होती है. ऐसे में वे लोग ग्लूटन डाइट को फॉलो करते हैं. ग्लूटन डाइट फॉलो करने का अर्थ है कि अपने खाने में उन सभी फूड आइटम्स को हटा देना जिसमें ग्लूटन की मात्रा होती है. 

ग्लूटन फ्री डाइट के फायदे 

पेट से जुड़ी समस्या 
जिन लोगों को पेट दर्द, ऐंठन, ब्लोटिंग और गैस की समस्या है वे भी अपनी डाइट से ग्लूटन को हटा सकते हैं. इससे आपकी डाइजेस्टिव हेल्थ में भी सुधार आ सकता है. 

वजन कंट्रोल 
एक रिसर्च के मुताबिक एक साल तक ग्लूटन फ्री डाइट को फॉलो करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. इससे शरीर में कार्ब्स की मात्रा कम हो जाती है. 

स्किन हेल्थ 
एक रिसर्च के मुताबिक ग्लूटन फ्री फूड का सेवन करने से डर्मेटाइटिस, सोरायसिस और विटिलिगो जैसी त्वचा संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद किया जा सकता है. 

सिरदर्द 
जिन लोगों को अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है वे भी ग्लूटन फ्री डाइट को अपना सकते हैं. इससे तनाव भी कम होता है.  

ग्लूटन फ्री डाइट के नुकसान
ग्लूटन फ्री डाइट अपनाने से शरीर में विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. ऐसे में अगर आपको ग्लूटन से कोई एलर्जी नहीं है तो इसका सेवन करने से कोई परेहज न करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Ancient Beauty Secrets: प्राचीन समय में सुंदर दिखने के लिए महारानियां करती थीं ये काम, जानें क्या था उनका ब्यूटी सीक्रेट 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़