Health Tips: धूप नहीं सेंकते हैं तो कर रहे बड़ी गलती, मजबूत हड्डियों के साथ-साथ शरीर को मिलते हैं ये फायदे

Health Tips: सर्दी आ गई है. ठंड के दिनों में कई लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या होती है. ऐसे में धूप को रामबाण बताया जाता है, लेकिन धूप के कई अन्य फायदे भी हैं. साथ ही सुबह-सुबह की धूप लेना तो बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है. ऐसे में जानिए सुबह की धूप लेने के फायदेः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 04:01 PM IST
  • ब्लड प्रेशर की समस्या है तो लें धूप
  • अवसाद से जूझ रहे लोग सेकें धूप
Health Tips: धूप नहीं सेंकते हैं तो कर रहे बड़ी गलती, मजबूत हड्डियों के साथ-साथ शरीर को मिलते हैं ये फायदे

नई दिल्लीः Health Tips: सर्दी आ गई है. ठंड के दिनों में कई लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या होती है. ऐसे में धूप को रामबाण बताया जाता है, लेकिन धूप के कई अन्य फायदे भी हैं. साथ ही सुबह-सुबह की धूप लेना तो बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है. ऐसे में जानिए सुबह की धूप लेने के फायदेः

डिमेंशिया से भी बचाती है धूप
धूप सेंकने से विटामिन डी मिलता है. यह हड्डियों के साथ-साथ दांतों को भी मजबूती देता है। हमारे इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है। यही नहीं यह भूलने की बीमारी डिमेंशिया से बचाता है. माना जाता है कि विटामिन डी कैंसर से भी बचाता है.

अवसाद से जूझ रहे लोग सेकें धूप
अवसाद से जूझ रहे लोगों को धूप सेंकनी चाहिए. बताया जाता है कि जो लोग कम धूप सेंकते हैं, उनके अवसाद की चपेट में आने की आशंका ज्यादा रहती है. कम धूप सेंकने की वजह से विशेष तरह का डिप्रेशन हो सकता है. इसे सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) कहा जाता है. यह आमतौर पर सर्दियों के मौसम में होता है जबकि धूप कम मिलती है.

तनाव कम करने में सहायक है धूप
हमारे शरीर में 'कोर्टिसोल' नामक हार्मोन तनाव का कारक माना जाता है. तनाव से बचने के लिए इसका शरीर से खत्म होना जरूरी है. साथ ही ये हार्मोन भूख भी बढ़ाता है और इसके उच्च स्तर से वजन बढ़ता है. एक शोध में सामने आया है कि तेज रोशनी कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में सहायक है और धूप भी यही काम करती है.

ब्लड प्रेशर व दिल की समस्या है तो लें धूप
ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों पर धूप का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. धूप मिलने से शरीर में नाइट्रोजन ऑक्साइड का भंडार रक्तप्रवाह में निकल जाता है. इससे रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. माना जाता है कि धूप हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करती है.

(Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: खाते में इस दिन क्रेडिट होंगे 13वीं किस्त के पैसे, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़