Microwave Side Effects: Fast कुकिंग और हीटिंग के चक्कर में रोज न करें माइक्रोवेव का इस्तेमाल, इन बीमारियों का बढ़ाता है खतरा

Microwave Side Effects: आजकल खाना पकाने और गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का चलन काफी बढ़ा है. बता दें कि इसमें खाना गर्म करना आपकी सेहत को भारी पड़ सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 3, 2024, 05:29 PM IST
  • बच्चे को न दे माइक्रोवेव वाला खाना
  • कैंसर का खतरा बढ़ाता है माइक्रोवेव
Microwave Side Effects: Fast कुकिंग और हीटिंग के चक्कर में रोज न करें माइक्रोवेव का इस्तेमाल, इन बीमारियों का बढ़ाता है खतरा

नई दिल्ली: Microwave Side Effects: आजकल के बिजी और भागदौड़ भरी लाफस्टाइल में हर कोई चाहता है कि उसका काम आसानी से हो जाए. एक समय पर हम घर में गर्मा-गरम खाना ही खाते ही थे फिर एक दिन घर पर आया माइक्रोवेव. अब भला जो मशीन 15-20 मिनट के काम को 2 मिनट में आराम से कर दे उसे कौन अपने घर में नहीं रखना चाहेगा. ये हमारे समय और गैस को बचाने में काफी मदद करता है. वहीं इसमें खाना गर्म करने के लिए हमें अलग से कोई बर्तन भी नहीं लेना पड़ता है. ऐसे में माइक्रोवेव हर किसी की पहली पसंद बन चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल आपको कई नुकसान भी पहुंचा सकता है? 

माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के नुकसान 

कमजोर इम्युनिटी 
 विशेषज्ञों की मानें तो माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से इसकी पौष्टिकता 90 फीसद कम हो सकती है. वहीं नियमित माइक्रोवेव से पका खाना खाने से शरीर की इम्युनिटी भी कमजोर होती है.  

मेंटल हेल्थ 
माइक्रोवेव में खाना गर्म करके खाने से हार्मोंस की ग्रोथ कम होती है, जिससे मानसिक समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए नियमित माइक्रोवेव का पका और उसमें गर्म किया हुआ खाना न खाएं. 

डिहाइड्रेशन 
माइक्रोवेव में खाना इसमें मौजूद पानी के पार्टिकल्स की मदद से पकता है. ऐसे में खाने से पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.  

कैंसर 
जरूरत से ज्यादा माइक्रोवेव में खाना गर्म करने और पकाने से कैंसर का खतरा भी बढ़ता है. दरअसल इसमें सब्जियां या खाना पकाने से इनमें मौजूद मिनरल्स और कैल्शियम फ्री रेडिकल्स में बदल जाते हैं, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.  

फर्टिलिटी 
ज्यादातर लोग माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं. इससे प्लास्टिक के कुछ कण खाने में भी मिक्स हो जाते हैं, जिससे आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है.  

इन बातों का रखें ध्यान

माइक्रोवेव में खाना गर्म करते समय कम से कम 2 फीट की दूरी जरूर रखें.  

बच्चों का खाना न ही माइक्रोवेव में पकाएं और न ही इसे गर्म करें.   

पानी या लिक्विड फूड को कभी भी माइक्रोवेव में गर्म न करें. 

ब्रेस्ट मिल्क को कभी भी माइक्रोवेव में गर्म न करें. 

माइक्रोवेव में खाना बनाते या गर्म करते समय उसे चम्मच से धीरे-धीरे हिलाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Obesity In Females Vs Males:पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में क्यों ज्यादा बढ़ता है मोटापा? जानें इसका कारण 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़