इन परेशानियों में गलती से भी नहीं करना चाहिए अरहर का सेवन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे भूल?

Arhar Dal Side Effects: अरहर की दाल और चावल खाने में बेहद टेस्टी लगता है. वैसे तो इस दाल का स्वाद बेहद लजीज होता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से आपके शरीर को कई बड़े नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 6, 2023, 03:24 PM IST
  • एसिडिटी में नहीं खानी चाहिए अरहर की दाल
  • बवासीर में बढ़ा सकता है सूजन और ब्लीडिंग
इन परेशानियों में गलती से भी नहीं करना चाहिए अरहर का सेवन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे भूल?

नई दिल्ली: Arhar Dal Side Effects: चावल और अरहर की दाल का कॉम्बिनेशन हर कोई चटकारे लेकर खाता है. प्रोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर ये दाल हेल्दी होने के साथ ही बेहद लजीज भी होती है. वैसे तो इस दाल को खाने के कई फायदे हैं, लेकिन कई मामलों में अरहर आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसके सेवन से आपको कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. 

एसिडिटी 
अरहर की दाल को पचाने में काफी समय लगता है. रात में इसके सेवन से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. कोशिश करें कि आप अरहर की दाल का सेवन सीमित मात्रा में ही करें. 

बवासीर 
बवासीर की समस्या में अरहर की दाल खाने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है. इससे सूजन और ब्लीडिंग के लक्षण भी बढ़ सकते हैं.

एलर्जी 
अगर आपको अरहर की दाल खाने के बाद उल्टी और दस्त के लक्षण दिखाई देते हैं तो इसे न खाएं. इस दाल के सेवन से आपको एलर्जी का खतरा हो सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Heart attack signs: दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर देता है ये संकेत, दिखते ही हो जाएं अलर्ट 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़