सावधान! Plastic Bottles से न पीएं पानी, वरना जा सकती है जान

Side Effects of Plastic Bottle: हम में से ज्यादातर लोग पानी या जूस पीने के लिए प्लास्टिक की बोतल का ही इस्तेमाल करते हैं. भले ही ये बोतल मार्केट में आपको सस्ती मिलती हों, लेकिन इनके साथ बीमारियां एकदम फ्री में आती है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 14, 2023, 09:25 PM IST
  • धातुओं के मुकाबले सस्ता होता है प्लास्टिक
  • प्लास्टिक से होती हैं हार्मोन से जुड़ी बीमारियां
सावधान! Plastic Bottles से न पीएं पानी, वरना जा सकती है जान

नई दिल्ली: Side Effects of Plastic Bottle: इस आधुनिक दौर में प्लास्टिक की बोतल हर जगह बिकती हैं. पानी से लेकर जूस तक इन बोतलों में बिकता है. दरअसल, प्लास्टिक अन्य धातुओं के मुकाबले सस्ता होता है. यही कारण है कि प्लास्टिक बोतलें मार्केट में खुलेआम बिकती हैं. सरकार ने पॉलिथीन बैग तो बैन कर दिए हैं, लेकिन प्लास्टिक बोतल अब भी चलन में हैं. 

प्लास्टिक की बोतल के कई साइड इफेक्ट्स
प्लास्टिक की बोतल से पानी या जूसे पीने से शरीर को कई नुकसान होते हैं. इसे बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कैमिकल इतने खतरनाक होते हैं कि वे कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकते हैं. कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और क्लोराइड से प्लास्टिक बनाया जाता है. प्लास्टिक की बोतल कप बनाते में बीपीए केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. आइए, जानते हैं कि प्लास्टिक की बोतल से पेय पदार्थ पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. 

हार्ट संबंधी बीमारियां
प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने पर हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेद्ल्थवारा की गई एक रिसर्च में पाया गया कि पॉली कार्बोनेट की बोतलों से पानी पीने वालों के यूरिन में भी यह केमिकल पाया गया है. इसकी अधिकता से हार्ट ब्लॉकेज और डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं. ये जानलेवा बीमारियां हैं. 

हार्मोनल डिसबैलेंस और बांझपन
गर्मी में प्लास्टिक की बोतलों से माइक्रो प्लास्टिक निकलने लगता है, जो उसमें भरे पानी में मिक्स हो जाता है. प्लास्टिक के ये छोटे कण इतने घातक होते हैं कि हार्मोनल डिसबैलेंस, बांझपन और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. 

ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा
यदि प्लास्टिक की बोतल लंबे समय तक यूज में लिया जाए तो यह घातक साबित हो सकती है. इससे हार्मोन से जुड़ी बीमारियां तो होती ही हैं, साथ ही पुरुषों में स्पर्म काउंट भी घटता है. इसके अधिक इस्तेमाल से लिवर या ब्रेस्ट कैंसर होने का भी खतरा है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढे़ं- नाश्ते में पोहा खाने के हैं अनेक फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़