इन 3 हालातों में बिल्कुल न खाएं खजूर, मुश्किल में पड़ सकती है सेहत

Khajoor Side Effects: खजूर हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व होते हैं. बता दें कि शरीर को कई बीमारियों से लड़नें में मदद कराने वाला ये मेवा कई लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 1, 2023, 04:30 PM IST
  • वजन घटाने के लिए न खाएं खजूर
  • सूखे खजूर खाने पर हो सकती है एलर्जी
इन 3 हालातों में बिल्कुल न खाएं खजूर, मुश्किल में पड़ सकती है सेहत

नई दिल्ली: Khajoor Side Effects: सर्दियों में खजूर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, कॉपर, मैग्नीशिय, जिंक, आयरन और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. यह शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है, हालांकि कई स्थितियों में सूखे खजूर का सेवन बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है. वेबएमडी में छपी एक खबर के अनुसार इन लोगों को सूखे खजूर का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.   

मोटापा
ड्राई खजूर में 110 कैलोरी होती है. इसके सेवन से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, हालांकि इसका सेवन वजन घटाने के लिए फायदेमंद नहीं होता है. 

एलर्जी 
खजूर में काफी मात्रा में सल्फाइड पाया जाता है. इसके ज्यादा सेवन से आपको आंखों में खुजली, जलन और रेडनेस समेत कई एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. 

ब्लड शुगर 
खजूर का ज्यादा सेवन खून में ब्लड शुगर की मात्रा जरूरत से कम कर देता है. इससे ब्लड शुगर का लेवल कम हो जाता है, जिससे नींद में कमी होने लगती है.   

ड्राई खजूर में उच्च स्तर के पॉलीफेनोल्स नाम के एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और फाइबर हो सकते हैं, जो कई लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. वहीं इसमें मौजूद सल्फाइट्स भी कई लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. हेल्दी रहने के लिए सूखे खजूर खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करवा लें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- पपीता खाने के बाद बिल्कुल न खाएं ये 5 चीजें, मुश्किल में पड़ सकता है आपका शरीर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.                

ट्रेंडिंग न्यूज़