इस काले बीज से आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर, डायबिटीज में दवाई से ज्यादा है असरदार

Kalonji Water Benefits For Diabetes: कलौंजी का बीज शरीर में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप इन बीजों का इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 11, 2023, 02:47 PM IST
  • डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है कलौंजी
  • कलौंजी के सेवन से हेल्दी रहती है आंतें
इस काले बीज से आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर, डायबिटीज में दवाई से ज्यादा है असरदार

नई दिल्ली: Kalonji Water Benefits For Diabetes: डायबिटीज की समस्या में व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर अनियंत्रित रहता है. इसके हाई या लो होने पर शरीर में स्वास्थय संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं. वैसे तो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कई दवाईयों का सेवन करना पड़ता है, लेकिन आप कलौंजी के सेवन से भी इसे मैनेज कर सकते हैं. 

क्या है कलौंजी 
कलौंजी तिल की तरह छोटे-छोटे काले बीज होते हैं. यह एक बेहद ही हेल्दी हर्ब जिसका इस्तेमाल बिस्कुट और कुकीज समेत कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. कलौंजी में काफी मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल होते हैं, जो शरीर में मौजूद कई बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. डायबिटीज में भी इसका सेवन बेहद असरदार है. 

डायबिटीज में कलौंजी 
डायबिटीज में कलौंजी के बीजों का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इसका पानी पीने से आप आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा आप बिना दवाई खाए शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भी कलौंजी का सेवन कर सकते हैं. इससे आंतों की कार्यक्षमता भी बढ़ती है.  

कैसे बनाएं कलौंजी का पानी 
कलौंजी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले 1 बर्तन में 1 गिलास पानी डालें. अब इसमें 1 चम्मच कलौंजी के बीजों बीजों को डालकर अच्छे से उबाल लें. पानी के अच्छे से उबलने पर इसे छानकर सिप करके पी लें.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- इम्यूनिटी को बेहद कमजोर बनाती हैं ये खराब आदतें, बार-बार लगाने पड़ते हैं डॉक्टर के चक्कर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़