सर्दियों में सेहत के लिए औषधी है ये खट्टा जूस, ड्रैंड्रफ का भी है रामबाण इलाज

Amla Juice Benefits In Winter Season: सर्दियां आते ही खांसी-जुखाम, गला दर्द और बुखार समेत कई वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए आप नियमित आंवले का जूस पी सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 18, 2023, 05:30 PM IST
  • सर्दियों में जररू पिएं आंवले का जूस
  • इस जूस को पीने से लिवर रहता है हेल्दी
सर्दियों में सेहत के लिए औषधी है ये खट्टा जूस, ड्रैंड्रफ का भी है रामबाण इलाज

नई दिल्ली: Amla Juice Benefits In Winter Season: सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी बेहद कमजोर हो जाती है, जिससे खांसी-जुखाम, गला दर्द और बुखार समेत कई वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए आंवला बेहद सेहतमंद माना जाता है. बता दें कि आंवला में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C, फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इस मौसम में शरीर को फिट रखने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

सर्दियों में आंवले के जूस के फायदे 

डाइजेशन 
आंवले में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. सर्दियों में एसिडिटी, कब्ज, डायरिया या पेट से जुड़ी कोई समसया होने पर आप इसके जूस का सेवन कर सकते हैं.   

खून की कमी 
शरीर में खून की कमी होने पर भी आंवले का जूस फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हीमोग्लोबिन कम नहीं होता है और आप एनीमिया की समस्या से बच सकते हैं. 

मजबूत बाल 
सर्दियों में बालों में रूखेपन और डैंड्रफ और रूखेपन की समस्या भी काफी होती है. इससे बचने के लिए भी आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं. इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. 

हृदय रोग 
विटामिन और फाइबर से भरपूर आंवले का जूस पीने से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है. इससे हृदय से जुड़ी परेशानियों का खतरा कम होता है.   

लिवर डिटॉक्स 
लिवर के लिए आंवले का जूस बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर से टॉक्सिंस को निकालने में मदद करता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढे़ं- विटामिन D के लिए सबसे जरूरी है सनलाइट, लेकिन कितने बजे की सनलाइट ये जानते हैं आप? 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़