कितने घंटे की होती है पर्याप्त नींद, जानिए कम सोने से क्या समस्याएं हो सकती हैं आपको

Health Tips: पर्याप्त नींद अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. यह आपने अक्सर सुना होगा. लेकिन, ये पर्याप्त नींद कितने घंटे की होनी चाहिए और पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपके शरीर में क्या दिक्कतें हो सकती हैं, जानिए इन सवालों के जवाबः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2022, 06:25 AM IST
  • स्वस्थ सक्रिय शरीर के लिए अच्छी नींद जरूरी
  • व्यक्ति को चिड़चिड़ा बना सकती है कम नींद
कितने घंटे की होती है पर्याप्त नींद, जानिए कम सोने से क्या समस्याएं हो सकती हैं आपको

नई दिल्लीः Health Tips: पर्याप्त नींद अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. यह आपने अक्सर सुना होगा. लेकिन, ये पर्याप्त नींद कितने घंटे की होनी चाहिए और पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपके शरीर में क्या दिक्कतें हो सकती हैं, जानिए इन सवालों के जवाबः

व्यस्त दिनचर्या के कारण इंसान के लिए अच्छी नींद लेना समस्या बनता जा रही है. गुणवत्तापूर्ण नींद और निद्रा के संतुलित चक्र के बारे में जानने के बावजूद हमारे लिए इसे बनाए रखना मुश्किल हो रहा है.

स्वस्थ सक्रिय शरीर के लिए अच्छी नींद जरूरी
अच्छी नींद का व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है. यह वर्कप्लेस में बेहतर प्रदर्शन, भावनात्मक संतुलन और एक स्वस्थ सक्रिय शरीर के लिए आवश्यक है.

भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए घातक है अनुचित निद्रा चक्र
रेसमेड एएलए स्लीप सर्वे 2022 के मुताबिक, 72 प्रतिशत भारतीयों ने अनुचित निद्रा चक्र को भावनात्मक सेहत के लिए हानिकारक माना है. यह दर्शाता है कि नींद हमारे पूरे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है. आज की अव्यवस्थित जीवनशैली से लोगों में कई नींद संबंधी विकार आम हो गए हैं.

देर रात तक मोबाइल चलाना भी गलत
मसलन, अनिद्रा, स्लीप एपनिया, रेस्टलेस लेग सिंड्रोम, नार्कालेप्सी आदि. अत्यधिक व्यस्त दिनचर्या, देर रात तक मोबाइल, लैपटॉप में अत्यधिक समय व्यय करना, अनहेल्दी फूड खाने की प्रवृत्ति और सामान्य रूप से एक आलस्यपूर्ण जीवन शैली जैसे कारक नींद से संबंधित समस्याओं को बढ़ा रहे हैं.

व्यक्ति को चिड़चिड़ा बना सकती है कम नींद
इस प्रकार की नींद से जुड़ी दिक्कतें जीवन के कई बिंदुओं पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं. ये हृदय रोगों, मधुमेह, मोटापा और हार्मोन के विकास से जुड़ी समस्या को भी जन्म दे सकता है. ऐसे में जीवन की गुणवत्ता खराब हो जाती है और व्यक्ति को चिड़चिड़ा और सुस्त बना देती है. इससे अवसाद और चिंता भी होने लगती है.

7-8 घंटे की नींद है जरूरी
कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का छुटकारा मिल सकता है, अगर हम हर रात 7-8 घंटे की नींद लें. एक वयस्क इंसान के लिए इतनी नींद को पर्याप्त नींद की श्रेणी में रखा जाता है. इससे न सिर्फ प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहती है बल्कि हम आनंदमय जीवन जीने में भी सक्षम रहते हैं.

यह भी पढ़ें: बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए फायदेमंद हैं सूरजमुखी के बीज, ऐसे करें सेवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़