Heartburn Problem: हार्ट अटैक जैसा दर्द पहुंचाती है हार्टबर्न की समस्या, जानें खुद को इससे कैसे रखें दूर

Heartburn Problem: कई लोगों में असमय भोजन करना और भारी मात्रा में खाना खाने से हार्टबर्न की समस्या होती है. आज के इस आर्टिकल में हम इस समस्या से जुड़ी अहम जानकारियों के बारे में जानेंगे.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 24, 2023, 04:59 PM IST
  • ज्यादा खाना खाने से हो सकता है हार्टबर्न
  • हार्टबर्न होने पर जरूर पिएं 1 गिलास दूध
Heartburn Problem: हार्ट अटैक जैसा दर्द पहुंचाती है हार्टबर्न की समस्या, जानें खुद को इससे कैसे रखें दूर

नई दिल्ली: Heartburn Problem: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग समय बचाने के लिए बाहर का खाना खूब खाते हैं, जिससे उन्हें अपच, कब्ज, हार्टबर्न और एसिडिटी समेत कई परेशानियां झेलने पड़ती हैं. लंबे समट तक सिटिंग और वर्क फ्रॉम होम जॉब करने वाले लोग भी इसकी चपेट में काफी आते हैं. खासतौर पर हार्टबर्न की समस्या आजकल सबसे ज्यादा देखी जा रही है.  

क्या है हार्टबर्न 
हार्टबर्न यानी सीने में जलन पाचन से जुड़ी आम समस्या है. इसमें व्यक्ति को पेट-छाती में जलन, पेट का फूलना और पेट के उपरी हिस्से में बेचैनी होने लगती है. ज्यादातर ये समस्या ज्यादा स्पाइसी फूड खाने, सीधे लेटने, और सोने से पहले अधिक भोजन करने से होती है. इस परेशानी में पेट का एसिड वापस हमारे फूड पाइप में पहुंच जाता है. वैसे तो ये समस्या शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाती है लेकिन इससे आपको दर्द का अनुभव जरूर हो सकता है. बता दें कि हार्टबर्न का दिल की बीमारी से कोई संबंध नहीं है.  

हार्टबर्न से बचने के लिए क्या खाएं 

ठंडा दूध 
ठंडा दूध का सेवन हार्टबर्न की समस्या को दूर करने में मदद करता है. आप इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. ध्यान रखें कि दूध 1/2 या 1 गिलास से ज्यादा न पिएं. 

एलोवेरा जूस
हार्टबर्न की समस्या होने पर आप 1 चम्मच एलोवेरा का जूस पी सकते हैं. इसे पीने से आपको जलन से राहत मिलेगी और पेट का एसिड भी कम होगा. 

केला 
हार्टबर्न की समस्या से निपटने के लिए आप केले का भी सेवन कर सकते हैं. बता दें कि केला नेचुरल एंटासिड है. इसके सेवन से आप हार्टबर्न की समस्या में राहत पा सकते हैं. 

सौंफ 
भोजन करने के बाद सौंफ खाने से भी आप हीटबर्न की समस्या से बच सकते हैं. इससे आप गैस की समस्या से भी राहत पा सकती हैं. सौंफ को आप चाय के रूप में पी सकती हैं.  

अदरक 
अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. हार्टबर्न की समस्या होने पर आप अदरक को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.     

ये भी पढ़ें- Health Benefits of Daliya: नाश्ते में खाएं बस 1 कटोरी दलिया, कब्ज समेत ये परेशानियां होंगी गायब 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़