Health Tips: ऐसे लोग पालक से कर लें तौबा, वरना ये दिक्कतें रुलाकर रख देंगी!

Health Tips: इन दिनों बाजार, सब्जी मंडी में पालक की भरमार है. पालक की सब्जी, पालक पनीर, पालक के पराठे से लेकर न जाने कितने व्यंजन इससे बनाए जाते हैं. कई लोग तो जूस में भी पालक का इस्तेमाल करते हैं. बताया जाता है कि पोषक तत्वों से भरपूर पालक शरीर में आयरन और विटामिन के की कमी को दूर करता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 23, 2022, 01:00 AM IST
  • पेट संबंधी परेशानी का करना पड़ सकता है सामना
  • खून पतला करने वाली दवाओं का असर हो सकता है कम
Health Tips: ऐसे लोग पालक से कर लें तौबा, वरना ये दिक्कतें रुलाकर रख देंगी!

नई दिल्लीः Health Tips: इन दिनों बाजार, सब्जी मंडी में पालक की भरमार है. पालक की सब्जी, पालक पनीर, पालक के पराठे से लेकर न जाने कितने व्यंजन इससे बनाए जाते हैं. कई लोग तो जूस में भी पालक का इस्तेमाल करते हैं. बताया जाता है कि पोषक तत्वों से भरपूर पालक शरीर में आयरन और विटामिन के की कमी को दूर करता है.

किडनी स्टोन का रहता है खतरा
कई सारे गुणों के कारण बड़े-बूढ़े भी पालक के सेवन की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि पालक का अत्यधिक सेवन सेहत के लाभकारी नहीं, बल्कि हानिकारक हो सकता है. इसीलिए पालक का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए. पालक में ऑक्सालेट की मात्रा ज्यादा होती है. ज्यादा वक्त तक जरूरत से ज्यादा पालक खाने पर किडनी में स्टोन हो सकता है.

बताया जाता है कि 100 ग्राम पालक में 970 मिलीग्राम ऑक्सालेट होता है. वैसे अगर पालक को उबाल दिया जाए तो उसमें ऑक्सालेट की मात्रा थोड़ी कम हो सकती है. वहीं, पालक के साथ कैल्शियम आधारित भोजन मिलाने से भी पथरी बनने से रोका जा सकता है.

पेट संबंधी परेशानी का करना पड़ सकता है सामना
पालक का अत्यधिक सेवन कई मायनों में शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अधिक सेवन से गैस, ऐंठन और सूजन का खतरा रहता है. पालक को पचाने में वक्त लगता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसे पचने में समय लगता है. ऐसे में ज्यादा पालक खान से पेट दर्द, पेट खराब होने या बुखार की शिकायत हो सकती है.

खून पतला करने वाली दवाओं का असर हो सकता है कम
दरअसल, पालक में विटामिन के की मात्रा उच्च होती है. यह खून को पतला करने की प्रभावशीलता को कम करता है. स्ट्रोक, हृदय संबंधी समस्याओं में आमतौर पर ब्लड थिनर दिए जाते हैं. ऐसे में जो लोग खून पतला करने वाली दवाएं लेते हैं, उनको पालक का सेवन कम करना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आप तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया है. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः पीरियड्स से जुड़े इन मिथक पर आज भी महिलाएं करती हैं यकीन, जानें इनकी सच्चाई

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़