Black Garlic Benefits: डायबिटीज और बीपी के मरीजों के लिए औषधी से कम नहीं है काला लहसुन, हैरान कर देंगे इसके फायदे

Black Garlic Benefits: काले लहसुन का इस्तेमाल काफी सालों से साउथ कोरिया समेत कई एशियाई देशों में खाना पकाने के लिए किया जाता है. आप भी कई शारीरिक समस्याओं से बचने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 24, 2023, 02:08 PM IST
  • डायबिटीज में फायदा पहुंचाता है काला लहसुन
  • कई एशियाई देशों में खाया जाता है काला लहसुन
Black Garlic Benefits: डायबिटीज और बीपी के मरीजों के लिए औषधी से कम नहीं है काला लहसुन, हैरान कर देंगे इसके फायदे

नई दिल्ली: Black Garlic Benefits: भारतीय घरों में खाना बनाने के लिए लहसुन का काफी इस्तेमाल किया जाता है. ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है. सर्दियों में तो लहसुन का सेवन और भी बढ़ जाता है क्योंकि यह खांसी-जुखाम समेत कई मौसमी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. ये तो सभी जानते हैं कि लहसुन का रंग सफेद होता है, लेकिन क्या आपने कभी काले लहसुन के बारे में सुना है? बता दें कि सफेद लहसुन की तरह की काला लहसुन भी शरीर के लिए बेहद लाभदायक है. 

क्या है काला लहसुन? 
दरअसल काला लहसुन सफेद यानी सामान्य लहसुन ही होता है. इसे फर्मेंट करके बनाया जाता है, जिसके चलते इसका रंग काला और स्वाद हल्का मीठा हो जाता है. लहसुन को काला बनाने के लिए कम से कम 2 हफ्तों में अलग-अलग तापमान में फर्मेंट किया जाता है. इसको तब तक पकाया जाता है जब तक की इसका छिलका भूरा और गार्लिक का रंग काला न हो जाए. बता दें कि काले लहसुन का इस्तेमाल काफी सालों से साउथ कोरिया, जापान और थाइलैंड समेत कई एशियाई देशों में खाना बनाते समय किया जाता है. 

काले लहसुन के फायदे 
काले लहसुन में फाइबर, आयरन, प्रोटीन, विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से आप इन समस्याओं से बच सकते हैं. 

वेट लॉस 
काले लहसुन में एलिसिन नाम का कंपाउंड होता है. इसका सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जो शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकता है. 

हृदय का स्वास्थय 
कई रिसर्च के मुताबिक काला लहसुन शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल के स्तर को ठीक करता है. वहीं इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है, जिससे आप हृदय रोग के खतरे से बच सकते हैं. इसके अलावा यह हार्ट ब्लॉकेज से बचाने में भी मदद कर सकता है. 

कैंसर 
कुछ रिसर्च के मुताबिक काले लहसुन के अर्क में एंटीकैंसर गुण होते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स बढ़ने के खतरे को कम कर सकते हैं,हालांकि इस बारे में और भी ज्यादा रिसर्च की जरूरत है.  

डायबिटीज 
काले लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये बेहद फायदेमंद है.  

डाइजेशन 
जिन लोगों को डाइजेशन और पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं उनके लिए भी काले लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढ़ें- Guava Benefits In Winter Season: जाड़े में मौसमी बीमारियों का होगा अंत, बस रोज सुबह खा लें ये फल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़