Health Benefits of Daliya: नाश्ते में खाएं बस 1 कटोरी दलिया, कब्ज समेत ये परेशानियां होंगी गायब

Health Benefits of Daliya: कई लोग दलिया को देखते ही मुंह बनाने लगते हैं. ब भले ही खाने में ये आपको स्वादिष्ट न लगे, लेकिन इसके पोषक तत्व आपके शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं. चलिए जानते हैं इसके फायदे. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 24, 2023, 03:13 PM IST
  • नाश्ते में जरूर करें दलिया का सेवन
  • दलिया खाने से शरीर में रहती है एनर्जी
Health Benefits of Daliya: नाश्ते में खाएं बस 1 कटोरी दलिया, कब्ज समेत ये परेशानियां होंगी गायब

नई दिल्ली: Health Benefits of Daliya: भारतीय घरों में नाश्ते में दलिया मीठा और नमकीन दोनों तरह से खाया जाता है. वैसे तो दलिया कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन कई लोग इसे देखते ही मुंह बनाने लगते हैं. अब भले ही खाने में ये आपको स्वादिष्ट न लगे, लेकिन इसके पोषक तत्व आपके शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं. अगर आप जीवनभर हेल्दी रहना चाहते हैं तो 1 कटोरी दलिया को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

दलिया में पोषक तत्व 
दलिया कई गुणों का खजाना है. इसमें आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम,पोटेशियम, विटामिन, फास्फोरस, थायमिन और फोलेट समेत कई पोषक तत्व होते हैं. नाश्ते में 1 कटोरी दलिया खाने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है.  

दलिया खाने के फायदे 

हार्ट हेल्थ 
दलिया में काफी मात्रा में फाइबर होता है. यह शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से आप दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बच सकते हैं.  

डाइजेशन
पेट में दर्द, सूजन और कब्ज की समस्या होने पर भी आप दलिया का सेवन कर सकते हैं. यह पेट में बाउल मूवमेंट को बनाए रखने में मदद कर सकता है. साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सुधारने में मदद करता है. 

डायबिटीज 
एक रिसर्च के मुताबिक दलिया का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा कंट्रोल हो सकती है. वहीं इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बेहद कम होता है, जो डायबिटीज में आपकी मदद कर सकता है.  

वेट लॉस 
नियमित दलिया का सेवन करने से आपको वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

एनर्जी 
दलिया में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की काफी मात्रा होती है. इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है. इससे आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- High Blood Pressure In Winter Season: क्या आपका भी सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? जानें कैसे करें बचाव 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़